हमर लैब’ में लगभग 80 प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य जांच की मिलेगी सुविधाएं जिला अस्‍पताल में

मुख्‍यमंत्री और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री करेंगे लोकार्पण रायपुर, 27 फरवरी 2020। राजधानी में निजी लैब की तर्ज पर आधुनिक सुविधाओं से लैस शासकीय जिला अस्‍पताल, पंडरी मेंहमर लैब’ का  शुभारंभ कल होगा ।
राजधानी सहित जिले के सभी अस्‍पतालों से आने वाले सेंपल की जांच अब हमर लैब’ में होगी। आधुनिक सुविधाओं के साथ अबहमर लैब’’ में 24 घंटे की सुविधाएं मिलेंगीं और लगभग 80 प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य जांच के लिए सुविधाएं उपलब्ध होंगी|
लोकार्पण कार्यक्रम में शुक्रवार (28 फरवरी)  को सुबह मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल मुख्‍यअतिथि होंगे। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री टीएस सिंहदेव कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करेंगे। इनके अलावा समारोह में प्रदेश के मंत्री व विधायक गण , सांसद सुनील सोनी, राज्‍यसभा सांसद छाया वर्मा, महापौर एजाज ढेबर, स्‍वास्थ्‍य सचिव निहारिका बारिक सिंह होंगे। लोकार्पण समारोह की तैयारियों को लेकर आज शाम जिला अस्‍पताल परिसर में एनएचएम एमडी डॉ प्रियंका शुक्‍ला, कलेक्‍टर डॉ एस भारतीय दासन, सीएमएचओ डॉ मीरा बघेल ने जायजा लिया।


लोक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं को सर्वश्रेष्‍ठ बनाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग छग शासन, राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन एवं सीडीसी द्वारा जिला स्‍तर पर पहला सेंट्रालाइज लैब बनाया गया है। इसमें हीमैटालॉजी लैब, बायो कैमेस्ट्रिी लैब, बैक्टिरियोलॉजी लैब, कल्‍चर लैब, यूरिन कल्‍चर जांच, थायराइड, हार्मोंस, टूयमूर मार्कर, सिकल सेल, एन्‍जाइम टेस्‍ट हार्ट अटैक संबंधित, एडवांस बायो केमिकल जांच की सुविधाएं मिलेंगेी। जिले के प्राथमिक, सामुदायिक सहित अन्‍य अस्‍पतालों से आने वाले रेफरल सेम्‍पल की जांच भी की जाएगी। यह सुविधाएं जो महंगे दाम में निजी अस्‍पतालों में खर्च करनी पड़ती थी अब रियायत दर और राशन कार्ड से जांच की सुविधाएं मिल सकेगी। वहीं जांच की सुविधाएं जिला स्‍तर पर होने से मरीजों को डॉ अंबेडकर अस्‍पताल, डीकेएस अस्‍पताल की लैब में जाने से राहत मिलेगी। सूत्रों की माने तो हमर लैब राजधानी के बाद अन्‍य जिला अस्‍पतालों में भी सुविधाओं का विस्‍तार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.