नारायणपुर : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनाःमहिला एवं बाल विकास एवं उद्योग मंत्री ने वर-वधू को दिया आशीर्वाद

सामूहिक विवाह में 230 जोड़े बंधे दाम्पत्य सूत्र में

  नारायणपुर 01 मार्च 2020

 आज रविवार मार्च की पहली तारीख़ का दिन जि़ले के230 गरीब परिवारों के लिए यादगार एवं शुभ रहा। आज मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत 230 वर-वधू एक ही मंडप के नीचे दाम्पत्य सूत्र में बंधे और साथ-साथ सुखमय जीवन जीने की शपथ ली। नव विवाहित जोड़ो को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं देने प्रदेश के महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडि़या, आबकारी एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा,सांसद बस्तर संसदीय क्षेत्र श्री दीपक बैज, विधायक श्री चंदन कश्यप सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे। समारोह जि़ला मुख्यालय नारायणपुर के क्रीड़ा परिसर खेल मैदान में आयोजित था। सामूहिक विवाह कार्यक्रम के शुरुआत में कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने अतिथियों को पगड़ी पहनाकर एवं पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडि़या ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल नेे प्रदेश के ऐसे गरीब माता-पिता जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है, वे अपने बच्चों की शादी धूमधाम से कर सकें। ऐसे माता-पिता के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कारगर सिद्ध हो रही है। इस योजना से नारायणपुर की बेटियों के हाथ पीले होने के साथ-साथ प्रदेश के हजारों बेटियों के हाथ भी पीले हुए हैं और वे सुखमय जीवन जी रही है। मंत्री श्रीमती भेडि़या ने कहा कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में शामिल वर-वधू को सहायता राशि 15 हजार रूपये से बढ़ाकर अब 25 हजार रूपये कर दी गयी है। इसी प्रकार दिव्यांग दम्पत्तियों को मिलने वाली राशि 50 हजार रूपये से बढ़ाकर 01 लाख रूपये कर दी गयी है।

    मंत्री श्रीमती भेडि़या ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कुपोषण, एनीमिया आदि को ख़त्म करने के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है। साथ ही स्थानीय हाट-बाजारों में हाट-बाजार क्लीनिक योजना चलाई जा रही है। जहां सरकार द्वारा निःशुल्क उपचार एवं दवाईयां दी जाती है। उन्होंने नव दम्पत्तियों से अपील की कि वे कुपोषण और एनीमिया से मुक्ति दिलाने में अपनी सहभागिता निभायें। कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडि़या, आबकारी एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, सांसद बस्तर संसदीय क्षेत्र श्री दीपक बैज, विधायक श्री चंदन कश्यप सहित अन्य अतिथियों ने नवदम्पत्तियों को विवाह प्रमाण पत्र एवं चेक प्रदान किये।

आबकारी एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने सामूहिक विवाह में शामिल नव विवाहित जोड़ों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज इतने जोड़ों का विवाह संपन्न हो रहा है, जो बहुत ही खुशी की बात है। उन्होंने शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि बस्तर के विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। यहां के राशन कार्डधारी परिवारों को चांवल, चना और 02 किलो गुड़ भी दिया जा रहा है तथा आंगनबाड़ी के बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए पौष्टिक भोजन के साथ अण्डा भी दिया जा रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद बस्तर संसदीय क्षेत्र श्री दीपक बैज ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह शासन की बहुत अच्छी योजना है, गरीब परिवारों के लिए यह बहुत ही सहयोगी है। इससे गरीब परिवारों के बच्चों की शादी संपन्न कराने में मदद मिलती है, साथ ही कार्यक्रम में शामिल छोटे-बड़े सभी लोगों का आशीर्वाद भी मिलता है। विधायक श्री चंदन कश्यप ने भी कार्यक्रम को संबोधित कर शासन की योजनाओं की जाानकारी दी एवं नव विवाहित जोड़ो को सुखमय जीवन व्यतीत करने की श्ुाभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी,जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवनाथ उसेण्डी, जनपद अध्यक्ष नारायणपुर श्री पंडीराम वड्डे तथा क्षेत्र के जनप्रतिनिधी एवं पचंायत पदाधिकारियों सहित सीईओ जिला पंचायत श्री प्रेम कुमार पटेल, एसडीएम श्री दिनेष कुमार नाग, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री रविकांत ध्रुर्वे के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.