बोदली पुलिस कैम्प लेकर आयी है हजारों ग्रामीणों की जीवन में खुशहाली एवं चेहरे में मुस्कान

बस्तर संभाग के 05 जिलों के केंद्र बिंदु रूप में स्थित जिला बस्तर के बोदली गांव में जनवरी, 2020 में पुलिस कैम्प स्थापित की गई है l लगभग 30 वर्षों पहले राज्य की राजमार्ग क्रमांक 05 के नाम से पहचान पल्ली बारसूर मार्ग में नक्सल गतिविधियों के कारण से आवागमन पुर्णतः बंद हो गए थे। जिला बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर एवं कोंडागाँव के लगभग 40 से अधिक गांव को जोड़ने वाला यह राजमार्ग बंद होने के कारण हजारों ग्रामीणों को अपने जिला मुख्यालय संपर्क से वंचित रह गए । इस प्रकार 05 जिलों की सरहदी गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली व अन्य मूलभूत सुविधाओं की शासकीय क्रियान्वयन करने में काफी कठिनाइयां हो रही थी। इस परिस्थिति को देखते हुये हजारों ग्रामीणों के जीवनयापन में सकारात्मक परिवर्तन लाने हेतु शासन की “विश्वास-विकास-सुरक्षा” कार्ययोजना अंतर्गत विगत महीनों में पल्ली-बारसूर मार्ग पर बोदली में सुरक्षा कैम्प स्थापित की गई।

बोदली गांव में सुरक्षा कैम्प की स्थापना के पश्चात क्षेत्र की विकास कार्य भी तेजी से आगे बढ़ेगी। ग्रामीणों की सुविधा हेतु बारसूर से मालेवाही होते हुए बोदली तक की जा रही सड़क निर्माण के अलावा बोदली गांव में राशन दुकान प्रारम्भ करने से ग्रामीणों को अपने गांव में ही खाद्य सामग्री प्राप्त हो रहे है।

विगत दिनों बोदली गांव में पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज श्री सुंदरराज पी., कलेक्टर बस्तर श्री अय्याज तंबोली एवं पुलिस अधीक्षक बस्तर श्री दीपक झा के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की मांग अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र, आश्रम में अतिरिक्त कक्ष, चिकित्सा जैसे इत्यादि कार्यों को मौके पर तत्काल स्वीकृति दी गई। प्रशासन एवं सुरक्षाबल की इस प्रकार की त्वरित कार्यवाही से ग्रामीण संतुष्ट होकर क्षेत्र की विकास हेतु कटिबद्ध नजर आये।

बोदली ग्राम के भ्रमण के दौरान हजारों ग्रामीण द्वारा उत्साह से परम्परागत गीत-नृत्य करते हुए स्वागत किये। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज श्री सुंदरराज पी., कलेक्टर बस्तर श्री अय्याज तंबोली, पुलिस अधीक्षक, बस्तर श्री दीपक झा द्वारा ग्रामीणों को क्षेत्र की समग्रित विकास का आश्वासन देते हुए इस दिशा में ग्रामीणों से सहयोग की अपील की गई। भ्रमण में श्री डी. एन. लाल, डीआईजी सीआरपीएफ, पुलिस अधीक्षक, दंतेवाड़ा श्री अभिषेक पल्लव सहित सुरक्षाबल एवं प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.