होली से पहले फिर लौटेगी ठंड, मौसम विभाग का अनुमान- 4 से 8 मार्च के बीच हो सकती है मूसलाधार बारिश…

Jiwrakhan lal ushare cggrameen news

पिछला हफ्ता उत्तरी और उत्तर पूर्वी भारत के लिए मौसम के लिहाज से खास रहा. 24 और 25 फरवरी को आए आंधी तूफान और बारिश ने जाती हुई सर्दी को कुछ समय के लिए थाम लिया. मौसम विभाग का अनुमान है कि होली से पहले मार्च के पहले हफ्ते में सर्दी बनी रह सकती है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि 2 मार्च से शुरू हो रहे इस हफ्ते गुजरात और कर्नाटक के बाहरी इलाकों में बारिश हो सकती है. 5 और 6 मार्च को देश के उत्तरी, मध्य और पूर्वी इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना बन रही है. बारिश का फायदा फसलों को हो सकता है लेकिन उसके साथ आने वाली तेज हवाओं की वजह से बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में नुकसान भी हो सकता है.

उत्तरी भारत के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में 2 और 3 मार्च को मौसम में नमी रहने की उम्मीद है. 4 मार्च से पैदा हो रहे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से अगले तीन दिन तक पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने उत्तरी भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फ गिरने की संभावना जताई है. इन इलाकों में स्थिति संभालने के लिए स्काईमेट ने ओरेंज अलर्ट जारी किया है. बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 4 मार्च से 8 मार्च के बीच आंधी तूफान की आशंका जताई गई है.

दिल्ली एनसीआर के मौसम के बारे में आईएमडी का कहना है कि यहां 4 और 7 मार्च को तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है. 5 और 6 मार्च को बारिश की उम्मीद ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 से 25 डिग्री रहने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.