कोरोना वायरस से घबराने की नहीं, व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देने की जरूरत

jiwrakhan lal ushare cggrameen nëws

– रायपुर विमानतल पर की जा रही है यात्रियों की जांच

– स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 से मिल रही है जरूरी जानकारी

रायपुर । नोवल कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिकों को इसके लक्षण व बचाव के संबंध में अवगत कराया है। इस संबंध में रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीय दासन ने कहा है कि स्वच्छता व जागरूकता से इस वायरस को फैलने से बहुत ही सरलता से रोका जा सकता है, अतः इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि साफ-सफाई का ध्यान रखकर इसके दुष्प्रभाव से आसानी से बचा जा सकता है। नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह जरूरी है कि 1 फरवरी 2020 के बाद चीन व अन्य कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा कर लौटे ऐसे यात्री जिन्हें बुखार, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना, जुखाम, सीने में जकड़न, खांसी-सिरदर्द, निमोनिया जैसे लक्षण महसूस होते हो उन्हें चिकित्सक जांच जरूर कराना चाहिए।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकना भी बहुत आसान है और स्वच्छता का ध्यान रखकर बड़ी ही आसानी से बचा जा सकता है। इससे बचने के लिए साबुन से लगातार हाथ धोते रहें, छीकने और खाँसने के दौरान में मुंह जरूर ढकें। भीड़-भाड़ व सामूहिक आयोजनों में निकट संपर्क से बचें।

कलेक्टर डॉ. एस भारतीय दासन ने सभी नागरिकों से व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देने और अस्वस्थ व्यक्ति को डॉक्टरी परामर्श का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि विदेशों से राजधानी पहुंचने वाले यात्रियों की जांच के लिए रायपुर के परामर्श केंद्र स्थापित किए गए हैं। इस वायरस से बचाव के लिए घबराने या डरने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए शासकीय जिला चिकित्सालय के दूरभाष क्रमांक 0771-2235091, 0771-4003878 और 97133-73165 या राज्य सर्विलेंस इकाई के टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.