छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का “ऑरेंज अलर्ट”

तेज हवाओं के साथ बारिश और गिरेंगे ओले भी

 05/03/2020 Jiwrakhan lal ushare cggrameen nëws

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट
 छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  ऑरेंज अलर्ट के कारण मध्य उत्तर छत्तीसगढ के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और ओले (Olay) गिरने की संभावना है। तो वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ में 12 से ज्यादा स्थानों पर तेज अवाओं के साथ बारिश होगी।

कब बदलेगा मौसम

मौसम विभाग (Meteorological Department) के वैज्ञानिकों ने बताया कि गुरुवार शाम और शुक्रवार सुबह से तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। देर रात भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई थी। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

क्यों हो रहा है ऐसा

वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ, दक्षिण पश्चिम अफगानिस्तान और उसके आसपास 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर तक स्थित है। इसके प्रभाव से एक चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर तक फैला हुआ है। एक द्रोणिका ( Dronika) दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश से अंदरूनी तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर तक स्थित है। इस वजह से 6 मार्च को उत्तर छत्तीसगढ़ के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा ओले गिर सकते हैं। मध्य छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

इन इलाकों के लोग रहें सावधान

वहीं 5 से 6 मार्च के बीच प्रदेश के कोरिया, बलरामपुर, सरगुजा, सूरजपुर, जशपुर, कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, जांजगीर, कबीरधाम , बेमेतरा, राजनान्दगाँव, दुर्ग, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद और धमतरी जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, वज्रपात, 30-40 किमी घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने और ओला वृष्टि होने की संभावना है।

वज्रपात की संभावना

6 से 7 मार्च के बीच प्रदेश के बलरामपुर, सरगुजा, सूरजपुर, जशपुर, कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, जांजगीर, बलौदाबाजार, महासमुंद, और धमतरी जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और वज्रपात संभव (Thunder falling)  हो सकता है। 30-40 किमी घंटा की तेज हवा चलने और ओला वृष्टि होने की भी संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.