आयुक्त ने बडे होटल, रेस्त्रां संचालकों को बैठक

0 आयुक्त ने बडे होटल, रेस्त्रां संचालकों को बैठक लेकर कोरोना वायरस संदिग्ध मिलते ही तत्काल कलेक्टोरेट या नगर निगम को जानकारी स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु देने कहा 0
0 जिन बडे होटलों में प्रतिदिन 50 किलो से अधिक कचरा निकलता है, वे स्वयं के व्यय से कचरा निष्पादन कार्य युनिट लगाकर करें 0
0 जोन 1 में मंदिर समितियों एवं ट्रांसपोर्टर्स की बैठक कोरोना वायरस से सुरक्षा हेतु ली गई 0
रायपुर – आज रायपुर नगर निगम मुख्यालय व्हाईट हाउस के सभा कक्ष में आयुक्त श्री सौरभ कुमार ने राजधानी रायपुर क्षेत्र के बडे होटल रेस्त्रां के संचालकों की आवष्यक बैठक लेकर उन्हें मानव संक्रमित रोग कोरोना वायरस से स्वास्थ्य सुरक्षा एवं बचाव हेतु शासन व जिला प्रषासन के निर्देषों से अवगत कराया एवं उनसे उनके होटलों में राज्य के बाहर के किसी भी निवासी के ठहरने एवं उसके कोरोना वायरस के लक्षणों के होने व संदिग्ध मरीज की जानकारी मिलते ही तत्काल रायपुर कलेक्टोरेट या रायपुर नगर निगम कार्यालय में अधिकारियों को उसकी सूचना देने कहा ताकि शासन व प्रषासन के निर्देषों के अनुरूप कोरोना वायरस के उक्त मिले संदिग्ध मरीजों का स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु उपाय करने तत्काल कार्यवाही प्रषासनिक तौर पर कलेक्टोरेट अथवा नगर निगम रायपुर द्वारा रायपुर निगम क्षेत्र राजधानी में की जा सके। इस दौरान निगम अपर आयुक्त श्री पुलक भट्टाचार्य, स्वच्छ भारत मिषन के नोडल अधिकारी श्री रधुमणी प्रधान सहित निगम के संबंधित अधिकारी एवं शहर के होटल रेस्टोरेंट संचालक व्यवसायीगण उपस्थित थे।
आयुक्त श्री कुमार ने होटल संचालकों से कहा कि स्वच्छ भारत मिषन के तहत शहर के ऐसे बडे होटलों जहां प्रतिदिन 50 किलो व उससे अधिक मात्रा में कचरा निकलता है उन्हें स्वयं के व्यय से अपने संस्थान परिसर में यूनिट लगाकर प्रतिदिन निकलने वाले कचरे का निष्पादन करना अनिवार्य है। अगर अकेले कोई संस्थान ऐसा नहीं कर पा रहा हो तो चार पांच अन्य होटल संचालकों के साथ मिलकर एक स्थान पर यूनिट डालकर उक्त सभी होटलों का प्रतिदिन का कचरा स्वयं के व्यय से निष्पादित कर सकता है। वहां ऐसे में उसके द्वारा कचरा प्रोसेसिंग कर यूनिट डालकर निष्पादन करना अनिवार्य है। होटल संचालक गीला-सूखा कचरा अलग करके उसका निष्पादन कर सकते है अथवा उससे खाद नियम के तहत बना सकते है अथवा निकलने वाले प्लास्टिक कचरे को फैक्टरी भठ्ठी में देकर निष्पादित कर सकते है। प्रतिदिन 50 किलो या उससे अधिक मात्रा में निकलने वाले कचरे से संबंधित शहर के सभी बडे होटल रेस्त्रां स्वच्छ भारत मिषन के तहत बल्क वेस्टेज जनरेषन श्रेणी में आते है एवं उन्हें ही स्वतः या होटलों के समूहों में चार पांच संस्थानों को मिलकर एक संस्था में यूनिट डालकर प्रतिदिन अनिवार्य रूप से कचरा निष्पादन प्रोसेसिंग करनी है।
नगर निगम महापौर श्री एजाज ढेबर एवं आयुक्त श्री सौरभ कुमार के निर्देष पर जोन 1 कार्यालय में जोन कार्यपालन अभियंता श्री सुभाष चंद्राकर ने जोन नगर निवेष उपअभियंता श्री अक्षय भारद्वाज की उपस्थिति में जोन 1 के वार्डो के मंदिरों की समितियों के पदाधिकारियों एवं जोन क्षेत्र के ट्रांसपोर्टर्स व ट्रेव्हल बुकिंग एजेंटों की आवष्यक बैठक राज्य शासन व जिला प्रषासन के दिषा निर्देषों के अनुरूप मानव संक्रमण वाले कोरोना वायरस से सुरक्षात्मक उपाय जोन स्तर पर व्यवहारिक रूप से करने बुलवायी गयी एवं शासन प्रषासन के स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु जारी निर्देषों से कार्यपालन अभियंता ने मंदिर समिति पदाधिकारियों व ट्रांसपोर्टर्स को अवगत करवाया।
बैठक में जोन 1 अधिकारियों ने जोन के क्षेत्र की मंदिर समितियों के पदाधिकारियों से 31 मार्च 2020 तक कोरोना वायरस से सार्वजनिक स्थल धर्मस्थलों में भक्तों की सुरक्षा की दृष्टि से आने वाले सभी भक्तों व मंदिर स्टाफ हेतु स्वच्छ जल सहित सेनीटाइजर डेटाल लिक्विड की अनिवार्य रूप से उक्त अवधि तक अपने व्यय से व्यवस्था लोकहितार्थ करवाना सुनिष्चित करने की हिदायत सुरक्षा हेतु दी । मंदिर समिति पदाधिकारियों से मंदिर परिसर में भगवान के दर्षन हेतु आने वाले सभी भक्तों से स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु कोरोना वायरस से बचाव के लिये वहां सेनीटाइजर से अनिवार्य रूप से हाथ धोने का भक्तों को लगाकर अनुरोध करने शासन के निर्देषों के अनुरूप लोकहित में हिदायत जोन 1 कार्यपालन अभियंता श्री चंद्राकर ने दी । इसी प्रकार ट्रांसपोर्टर्स एवं ट्रेव्हल बुकिंग एजेंटो को की गई बुकिंग एवं होने वाली बुकिंग पर 31 मार्च 2020 तक प्रतिदिन अनिवार्य रूप से बुकिंग होने की स्थिति में छ.ग. राज्य के क्षेत्र से बाहर के राज्यों के निवासियों की बुकिंग यात्रा हेतु होने पर उनका विवरण तत्काल निगम जोन 1 नगर निवेष विभाग के अधिकारियों को स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से देना सुनिष्चित करने के हिदायत शासन के निर्देषों के अनुरूप जोन 1 कार्यपालन अभियंता श्री चंद्राकर ने दी ।
इसी क्रम में आज जोन 6 कार्यालय में आने वाले सभी नागरिको के लिए जोन 6 कार्यालय भाठागांव परिसर के बाहर सेनीटाइजर व पानी की व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई एवं जोन 6 आने वाले निगम स्टाफ के अधिकारियों कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों सहित सभी लोगो आमजनों के लिये जोन 6 भाठागांव कार्यालय में प्रवेष के पूर्व सेनीटाइजर से हाथ धोना अनिवार्य कर दिया गया। इस हेतु जोन स्तर पर जोन 6 कमिष्नर श्री विनय मिश्रा ने जोन कर्मचारी की ड्यूटी प्रभावषील कर दी ।
नगर निगम महापौर श्री एजाज ढेबर एवं आयुक्त श्री सौरभ कुमार ने सभी जोन कमिष्नरों को तत्काल अपने अपने जोन कार्यालय के बाहर सभी लोगो की स्वास्थ्य सुविधा व सुरक्षा की दृष्टि से सेनीटाइजर व पानी की व्यवस्था तत्काल देकर आने वाले सभी विषिष्ट व आमजनों के लिए जोन कार्यालय में प्रवेष के पूर्व अपने हाथो को सेनीटाइजर से स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु अच्छी तरह अनिवार्य रूप से धोना सुनिष्चित करने की व्यवस्था देकर कर्मचारी की ड्यूटी लगाकर सभी लोगो से अनुरोध करने की प्रषासनिक कार्यवाही 31 मार्च तक निरंतर करने के आदेष दिये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.