दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल में रेलवे कर्मचारियों एवं उनके परिजन कोरोना वायरस (कोविड -19) के सक्रमण से बचाव के लिए समर्पित

विषम परिस्थितियों में कर रहे है कर्तव्यों का निर्वहन

रायपुर -28 मार्च,2020 पीआर /आर/
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल में रेलवे कर्मचारियों एवं उनके परिजन कोरोना वायरस (कोविड -19) के सक्रमण से बचाव के लिए समर्पित भावना से कार्य कर रहे है । उनके परिवार के सदस्यों के प्रयास के कारण यांत्रिक विभाग ने लगभग 2000 मास्क तैयार किए और उन सभी रेलवे कर्मचारियों को वितरित किया जो मालगाड़ियों के रखरखाव और आवागमन के लिए क्षेत्र में काम कर रहे हैं । यांत्रिक विभाग बी एम वाय भिलाई, के एसएससी श्री प्रदीप गिरि की पत्नी मास्क तैयार करने में लगी हुई हैं । मास्क का उपयोग करने और लिक्विड साबुन के साथ-साथ सैनिटाइज़र के लिए कर्मचारियों को लगातार परामर्श दिया जा रहा है । विभिन्न यार्ड और सिक लाइन में पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइटर रखे जा रहे हैं। पानी के नल और लिक्विड साबुन के नल के बिना हाथों के छुए हाथों की सफाई के लिए स्थानीय रूप से उपयोग करने के लिए फिक्स्चर (जुगाड़) भी विकसित किए जा रहे हैं इस प्रक्रिया से पानी को भी बचाया जा रहा है ।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल विभिन्न तरह के गाडियों का परीक्षण एवं माल परिवहन का मुख्य केन्द्र है । इस विषम परिस्थितियों में जब कारोना वायरस के कारण देश जूझ रहा है इस स्थिति में भी रायपुर मंडल के यात्रिक विभाग में माल बदलने के लिये माल डिब्बो का परीक्षण आवागमन एवं परिवहन सूचारू रूप से जारी रखा है । इस कार्य में संलग्न मेहनतकश कर्मचारियों ने अपने अनुशासन को बनाये रखते हुये करोना नियंत्रण की आवश्यक दिशा निर्देश का पालन कर रहे है । संकट की इस घड़ी में भी माल परिवहन के रूप में आवाश्यक कार्य को करने के साथ-साथ अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुये आरोयग्य कर समाग्री की उपलब्धता बनाते हुये सभी कर्मचारियों को उचित सुझाव दिया गया है। आरोग्य कर सामग्री जैसे सेनेटाइजर लिक्विड सोप . मास्क किटनाशक छिड़काव यंत्र की उपलक्ता सदैव सुनिश्चित की जा रही है इस कार्य को सुचारू रूप से पूरा करने के लिये फॉग मशीन से किटनाशक का छिडकाव कैरिज बी.एम.बाय., पी.पी.यार्ड, भिलाई एक्सचेंज यार्ड, दल्लीराजहरा एवं भाटापारा में अवनरत किया जा रहा है। साथ ही साथ कोविड-19 को दूर करने के लिये दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है, जिसमें रेलवे कार्य में लगे हुए समस्त कर्मचारियों का इंफ्रारेड थर्मामीटर से तापमान समय-समय पर लिया जा रहा है साबुन से हाथ धोने के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है, एवं हैंड सेनेटाइजर का उपयोग मास्क लगाना इत्यादि। यांत्रिक विभाग आवश्यक समानो की ढुलाई सुनिश्चित करते हुये अपने कर्तव्य का पालन कर रहा है। हमारी प्राथमिकता करोना को हराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.