रायपुर मंडल द्वारा लॉक डाउन में मालगाड़ी एवं पार्सल स्पेशल ट्रैन चला कर आवश्यक वस्तुओं की कर रहा आपूर्ति

रायपुर रेल मंडल में लॉक डाउन में प्रतिदिन औसतन 135 से 140 मालगाड़ियां एवं 08 से 10 पार्सल गाड़ियो का परिचालन हो रहा है

रायपुर – 27अप्रैल,2020 / पीआर/आर/46

          दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल द्वारा आवश्यक वस्तुओं का लदान किया जा रहा  है । पुरे देश में लॉकडाउन की अवधि मे आवश्यक वस्तुओ व सेवाओं में कोई कमी ना आये इसके लिए भारतीय रेल में  मालगाड़ियों एवं पार्सल गाड़िया चलाई जा रही हैं । भारतीय रेल की अहम भूमिका होने के कारण रायपुर रेल मंडल के अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं एवं देश में लॉकडाउन के समय खाने-पीने का सामान, कोयला, फर्टिलाइजर, चावल. अनाज, खाने का तेल, चीनी, डेयरी प्रोडक्ट, दवाईया, मेडिकल सामग्री, मसाले, फल सब्जियां, इत्यादि सामानों की आपूर्ति को सामान्य करने की जिम्मा संभाला है । विषम परिस्थितियों में भी पूरे देश में मालगाड़ियों का परिचालन लगातार हो रहा है । 
         दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में पार्सल एवं मालगाड़ी का परिचालन सुरक्षित हो एवं अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचे इसके लिए भारतीय रेल के कर्मचारी निष्ठा के साथ अपनी सेवाएं दे रहे हैं। रायपुर रेल मंडल के लोको चालक,  गार्ड, स्टेशन मास्टर/ स्टेशन अधीक्षक, पोर्टर,  मंडल यातायात निरीक्षक,  वाणिज्य निरीक्षक, पार्सल सुपरवाइजर, कंट्रोलर एवं कंट्रोल रूम में कार्यरत कर्मचारी रेल संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, स्टेशन मास्टर स्विच पैनल बोर्ड द्वारा गाड़ियों का संचालन, कंट्रोल रूम में पैनल बोर्ड का संचालन करते हुए, वॉकी टॉकी से आवश्यक दिशा निर्देश एवं आवश्यक निर्णय लिए जाते हैं पार्सल एवं मालगाड़ियां जहां से भी निकलती हैं उन्हें लाल-हरी झंडियों के संकेत दिए जाते हैं ।कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी लगातार गाड़ियों की निगरानी रखते हैं,  गाडियों को वैगंनो को जोड़ना –हटाना, लोकोमोटिव को जोड़ना। पार्सल सुपरवाइजर पार्सल ट्रेनों में सामानों को चढ़ाने उतारने  इत्यादि कार्य  सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए मास्क लगा  कर कार्य रहे हैं भारतीय रेलवे के अधिकारी कर्मचारी अपने उत्तरदायित्व को विषम परिस्थितियों ने भी बखूबी निभा रहे हैं ।

अपने दायित्व को गंभीरता से पालन करते हुए रायपुर रेल मंडल ने 01 से 25 अप्रैल 2020 तक की अवधि में 3425 मालगाड़ियो का इंटरचेंज (अन्य मंडलों से आदान प्रदान) करते हुए प्रतिदिन औसतन 137 मालगाड़ियो का परिचालन किया हैं साथ ही 15470 वैगनों का लदान करते हुए प्रतिदिन औसतन 619 वैगनों का लदान किया हैं । देश में खाद्यान्न सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए 2235 वैगनों का लदान करते हुए प्रतिदिन औसतन 90 वैगनों का लदान किया हैं, इसके अतिरिक्त 12 कोविड-19, पार्सल स्पेशल एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा दुर्ग से 03 और 01 इतवारी टाटानगर स्पेशल पार्सल ट्रैन, भोपाल- रायपुर, विजयनगरम- आदर्श नगरदिल्ली, कल्याण से चांगसरी, मुम्बई- शालीमार, पोरबंदर- शालीमार पार्सल एक्सप्रेस चलाई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.