नहीं थम रहा अवैध रेत उत्खनन, 3 हाईवा जब्त.

Jiwrakhan lal ushare cggrameen nëws

राजनांदगांव: जिले में लगातार रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन का सिलसिला जारी रहा है. जिला प्रशासन की अनदेखी के कारण रेत माफिया खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा कर रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन कर रहे हैं. ऐसे ही एक मामले में मानपुर तहसीलदार ने कार्रवाई करते हुए तीन हाईवा को पुलिस को सौंप दिया है. मामला अवैध रूप से रेत का परिवहन करने से जुड़ा हुआ है.दरअसल, जिले के वनांचल इलाके मानपुर में लगातार रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है. महाराष्ट्र से आने वाली गाड़ियों में रेत भरकर भेजा जा रहा है. इस मामले में कई बार जनप्रतिनिधियों ने शिकायत भी की, लेकिन शिकायत पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है. इसके कारण रेत माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. वे लगातार रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन करने का काम कर रहे हैं, जिसे देखते हुए मानपुर तहसीलदार ने तीन हाईवा रेत का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा है.

बेमेतरा की पर्ची पर मानपुर से उत्खनन
तहसीलदार की कार्रवाई में रायल्टी पर्ची की जांच की गई. इस मामले में तीन हाईवा को पुलिस के सुपुर्द किया गया है. बताया जा रहा है कि तीनों ही हाईवा में पार्टी पर्ची बेमेतरा जिले की थी, जबकि रेत का परिवहन मानपुर इलाके से किया जा रहा था. वहीं रेत भरकर पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र भेजी जा रही थी. मामले की गंभीरता को देखकर के तहसीलदार ने इस प्रकरण को पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है.

मीडिया से कुछ भी कहने से बचते रहते हैं तहसीलदार
मामले में मानपुर तहसीलदार उर्वशा मीडिया से कुछ भी कहने से साफ तौर पर बचते रहे हैं. अपने दफ्तर में मीडिया कर्मियों की मौजूदगी के बाद वह सीधे अपनी गाड़ी से बैठकर निकल गए.

इस मामले में ग्राम पंचायत मानपुर के सरपंच राजू टांडिया का कहना है कि जिले को रेत की आवश्यकता है. ऐसी स्थिति में रेत का परिवहन दूसरे राज्य में नहीं होना चाहिए, जो रायल्टी पर्ची दूसरे जिले से काटी जा रही है, वह ग्राम पंचायत को मिलनी चाहिए. इससे ग्राम पंचायत का फायदा हो सके, जिससे गांव का विकास होगा. फिलहाल मामले को तहसीलदार ने पंजीबद्ध तो कर लिया है. जांच के बाद पूरे मामले में क्या कार्रवाई की जाती है, यह तो आने वाला समय ही बताएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.