मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता द्वारा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया गया

रायपुर- 17 जून,2020/ पीआर/आर/128

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम (नियंत्रण कक्ष) जहां से सभी ट्रेनों के परिचालन का नियंत्रण रेलवे ट्रैक पर हो रही आवश्यक गतिविधियों पर सेंट्रलाइज नियंत्रण रखा जाता है रेल परिचालन सुचारू रूप से निर्बाध चले इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया एवं रेल परिचालन की वर्तमान गतिविधियों पर अधिकारियों के साथ बैठक ली।

कंट्रोल रूम को पहले की अपेक्षा और अधिक सुव्यवस्थित कर दिया गया है ताकि कर्मचारियों अधिकारियों का एक दूसरे से संसर्ग कम से कम हो क्योंकि कंट्रोल रूम ऐसा स्थान है जहां चौबीसों घंटे कार्य चलता रहता है, यह कभी बंद नहीं होता हैं, कंट्रोल रूम से संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों के बैठने की बेहतरीन आधुनिक व्यवस्था की गई है।

      रायपुर रेल मंडल में श्रमिक स्पेशल, स्पेशल यात्री गाड़िया, पार्सल एवं मालगाड़ियों के सुरक्षित संचालन में कंट्रोल आॅफिस अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। भारतीय रेलवे का नियंत्रण कार्यालय ट्रेन संचालन का टैक्नीकल केंद्र है । जो रेल नेटवर्क पर लगातार चलती ट्रेनों को चौबीसों घंटे माॅनीटर करता है। ट्रेन मूवमेंट में शामिल सभी तकनीकी विषयों में विभिन्न विभागों को आवश्यक सहायता के लिए कंट्रोल रूम में मुख्य नियंत्रक (कोचिंग) और मुख्य नियंत्रण (गुड्स) परिचालन के प्रतिनिधि अन्य सभी विभागों  मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, वाणिज्य, सुरक्षा-आरपीएफ, सिग्नलिंग और टेलीकम्युनिकेशन, सिविल इंजीनियरिंग इत्यादि के साथ समन्वय स्थापित करते हैं।

      इस दौरान वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक डॉ. प्रकाश चंद्र त्रिपाठी सहित रायपुर रेल मंडल के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।