मंडल रेल प्रबन्धक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने वर्चुअल प्रेसवार्ता के माध्यम से मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा की

रायपुर – 24 अगस्त 2020 जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

          आज दिनांक 24 अगस्त 2020 को मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने वर्चुअल प्रेसवार्ता का आयोजन कर मीडिया प्रतिनिधियों से महत्वपूर्ण जानकारी साझा की । उन्होने बताया कि वर्तमान कोविड-19 की विषम परिस्थितियो मे भी रायपुर रेल मण्डल  लदान, आय के नए स्रोतों, रेल की गति बढाने, देश मे आवश्यक वस्तुओ की आपूर्ति, आवश्यक  रेल सेवाओं  हेतु परिचालन का कार्य सतत रूप से किया है ।
     वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. आर. सुदर्शन ने प्रेजेंटेंशन स्लाइड के माध्यम से रायपुर मण्डल से संबन्धित जानकारीयो का प्रदर्शन करते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में रायपुर मंडल ने 35.68 मिलियन टन माल की ढुलाई की है साथ ही 31 करोड़ 30 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाया है । 3,692.69 करोड़ रूपये कुल आमदनी का कीर्तिमान भी स्थापित किया । 
     वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020 -21 में जुलाई तक 9.71  मिलियन टन माल की ढुलाई की है । जिससे कुल राजस्व 885.55 करोड़ रूपये अर्जित किया । वित्तीय वर्ष  2020-21 मे कोविड -19 के कारण आरक्षित टिकट वापसी पर 9,99,34,432 रूपये धन वापसी की गई ।  स्क्रैप बिक्री कर 20,08,00,859/- का राजस्व प्राप्त किया ।
      ट्रेनों मे लगभग 55 कोचों को आइसोलेशन क्वारेंटाइन कोच में बदला गया है, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से 513 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचाल कर आवश्यतानुसार भोजन पैकेट व बोतलबंद पानी की समुचित व्यवस्था की, रेलवे स्टेशनों में यात्रियों की संपर्क रहित स्वतःटिकट जाँच, थर्मल स्क्रीनिंग, मल्टीपर्पज स्टॉल पर फेसमास्क, सैनिटाइजर, दस्ताने, रेलवे ट्रैक  एवं प्लेटफार्म की सफाई व सेनीटाइजेशन कार्य जारी है ।
     अधिकारियों,कर्मचारियों,रेलवे सुरक्षा बल, नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों,स्काउट गाइड्स,पार्सल,जनसंपर्क द्वारा कोविड -19 वारियर के रूप में सराहनीय कार्य किया ।  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन, द्वारा जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री, मास्क वितरित किया गया ।
           भिलाई- चरोदा  में 50 मेगा वाट का एक बड़ा नया सोलर पॉवर प्लांट लगाने वाले हैं । जिसे  अप्रैल 2021 तक पूर्ण कर लिया जायेगा । 
     रायपुर मंडल में ट्रेनों की गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटे करने पर सेफ्टी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कार्य किया जा रहा हैं  जिसे जून 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा । रायपुर - टिटलागढ़ सेक्शन मे प्रथम चरण मे सफलतापूर्वक यात्री विद्युत ट्रेन का परिचालन हो रहा हैं । दुर्ग- दल्लीराजहरा सेक्शन का विद्युतीकरण किया जा रहा हैं ।  लखोली इंटरचेंज पॉइंट से 40 मालगाड़ियों  की आवाजाही का कीर्तिमान हासिल किया,।
      दल्लीराजहरा से अंतागढ़  तक  लगभग 59 किलोमीटर नई रेल लाइन बिछाने में सफलता प्राप्त की है । नई विस्तारित रेल लाईन केवटी से अंतागढ़ तक 17 किलोमीटर तक कर ली गई है इससे दल्लीराजहरा से अंतागढ़ क्षेत्रों में आर्थिक व सामाजिक विकास को बढ़ावा मिलेगा । 
             रायपुर मंडल माल ढुलाई में वृद्दि के साथ रेलवे की आय में बढ़ोत्तरी के लिये बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) का गठन किया गया है । इसमें शामिल अधिकारीगण विभागीय कार्यों के अलावा फैक्ट्री मालिकों, कंपनियों, छोटे व्यापारियों और वाणिज्यिक संगठनों से मिलेंगे और उन्हें रेलवे से माल परिवहन के लिए प्रोत्साहित कर रहे है  साथ ही रेलवे की ओर से माल परिवहन के लिए दी जाने वाली विशेष रियायतों से भी उन्हें अवगत कराया जा रहा हैं ।रायपुर मंडल ने बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) की 08 बैठक कर 16 व्यापारियों और वाणिज्यिक संगठनों से संपर्क किया, जिनमे सीमेंट एवं शुगर के संगठन बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू)  से जुड़े हैं । उससे 154 लाख का राजस्व भी प्राप्त किया है, आगे और निरंतर प्रयास जारी है ।

इसी कड़ी मे सीधे जुड़े 39 मिडियाकर्मियों के द्वारा रायपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता से रूबरू हुए । अंत मे मीडिया को सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की सक्रियता एवं सहभागिता के लिए धन्यवाद दिया ।