बीएमआई संतुलन स्वस्थ जीवन का आधार


मोटे लोगो में कोरोना संक्रमित होने का जोखिम ज्यादा
बैकुठपुर ,(कोरिया) 25
ओबेसिटी यानी मोटापे की समस्या दुनिया भर में तेजी से बढ़ रह है। भारतीयों में पेट का मोटापा सबसे प्रमुख है। इसके चलते मोटे लोगों में हृदय रोग का जोखिम सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा मोटापे से पीड़ित हैं।
मोटापे की वजह से डायबिटीज, हाइपर टेंशन, स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है। मोटापा या ज्यादा वजन होना कई सारी बीमारियों की वजह माना जाता है। सोते समय खर्राटा आना आम समस्या है। कई बार मोटापे की वजह से शरीर में सूजन जैसी स्थिति बन जाती है। स्ट्रोक का भी कार्डियोवेस्कुलर डिसीज, गाउट, ज्वाइंट की समस्या होती है।
मोटापे और कोरोना के संबंध में सीएमएचओ डां रामेश्वर शर्मा ने बताया,” मोटे लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा है। कोरोना का मोटापे के साथ भी कनेक्शन सामने आ रहा है। बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से ज्यादा वाले लोगों में कोरोना से संक्रमित होने का जोखिम ज्यादा होता है। पहले भी जब इन्फ्लुएंजा महामारी, स्वाइन फ्लू बीमारी आई थी, तब मोटे लोग हाई रिस्क कैटेगरी में थे।“
क्या है बीएमआई
एक व्यस्क भारतीय का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) यदि 23 से 24.9 के बीच है तो इसका मतलब उसका वजन ज्यादा है। इसी तरह यदि बीएमआई 25 से ज्यादा है तो मोटापे से ग्रसित की श्रेणी में आ जाते है। किसी की बीएमआई को जानने के लिए उसके वजन(किलोग्राम) को लंबाई (मीटर में) से भाग देते हैं। मोटापे का पता लगाने का दूसरा सामान्य तरीका कमर के साइज से पता लगाना है। 94 सेंटीमीटर से ज्यादा कमर वाले पुरुष और 80 सेंटीमीटर से ज्यादा कमर वाली महिलाओं को मोटापा संबंधी परेशानी शुरू हो जाती हैं।
मोटापे की प्रमुख वजहे
मोटापा या वजन बढ़ने के पीछे कई होते हैं। रात में नींद नहीं पूरी होना या रात में ज्यादा खाना खाने से मोटापा बढ़ता है।मोटापा जेनेटिक भी होता है, एक्टीविटी कम होने, डेस्क जॉब होने से भी वजन बढ़ता है। बच्चों में मोटापा मैदान में न खेलने से होता है। डाइट में जंक फूड लेने या फूड पैटर्न में बदलाव से भी वजन बढ़ने का डर रहता है।
क्या है उपाय
मोटापा और वजन कम करने के लिए सबसे पहले शूगर का इस्तेमाल बंद करना चाहिए।वजन और मोटापा घटाने के लिए शूगर बंद करने के साथ कार्बोनेट बेवरेज को भी बंद करना चाहिए, क्योंकि इनके इस्तेमाल से भी वजन बढ़ता है। आर्टीफिशियल स्वीटनर से भी वजन बढ़ता है। इन चीजों को छोड़ने से आप अपना वजन कम कर सकते है। दिन भर में 2 से ढाई लीटर पानी जरूर पीएं, क्योंकि कम पानी पीने से भी वजन बढ़ता है।