दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा के ग्यारहवें दिन स्वच्छ प्रसाधन का थीम आयोजन

रायपुर 26 – सितम्बर 2020, जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

          भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है । दिनांक 16 से 30 सितम्बर 2020 तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।

         स्वच्छता पखवाडा के ग्यारहवें दिन स्वच्छ प्रसाधन  के थीम आयोजन पर आज रायपुर रेल मंडल के प्रमुख  स्टेशनों पर  नामित अधिकारियो के दिशानिर्देश  में  स्टेशन परिसरों के प्रसाधन सफाई व्यवस्था पर जागरूकता अभियान चलाया गया ।
        आज इस थीम के तहत् रायपुर रेल मंडल के कार्यालयों, ऑफिसों  के समस्त प्रसाधन कक्षों की गहन सफाई को सुनिश्चित किया गया । इसके साथ ही पानी के उपलब्धता, पाईप लिकिंग, गंदे पानी के निकासीकरण आदि के बारे में विशेष ध्यान दिया  गया । मंडल के सभी छोटे - बड़े स्टेशनों, ट्रेनों, कोचिंग डिपो एवं रेलवे परिक्षेत्रों के प्रसाधनों में गहन स्वच्छता अभियान चलाई गई । साथ ही ड्रेनेज सिस्टम, वाटर सप्लाई युक्त पाइपों में रिसाव आदि का गहन निरीक्षण किया गया तथा आवश्यकतानुसार पाइपों की मरम्मत अथवा बदलने का कार्य किया गया । प्रसाधनों में पानी की उपलव्धता सुनिश्चित की गई ।  रायपुर मंडल से गुजरने वाली विभिन्न स्पेशल गाडियों में पानी की उपलव्धता एवं प्रसाधनों की स्वच्छता का निरीक्षण किया गया साथ ही यात्रियों को स्वच्छता बनाए रखने का आग्रह किया गया । बॉयो-टायलेट में रद्दी कागज, कपडे, बोतल, नैपकीन, पॉलीथीन बैग आदि ना डालने  की सलाह दी गई । 

इसी कड़ी में रायपुर, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, भाटापारा, तिल्दा- नेवरा एवं अन्य स्टेशनों में भी स्वच्छ प्रसाधन को लेकर गहन कार्यवाही की गई । इसके साथ ही यात्रियों को भी पोस्टर, बैनरों, फ्लेक्स के माध्यम से जागरूक किया गया और सभी से अपील की गई स्वच्छ रेल – स्वच्छ भारत बनने में अपनी अहम् भूमिका अदा करें और रेलवे प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करे ।