मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत किया गया शिविर का आयोजन


मोबाइल मेडिकल यूनिट से मिल रही स्वास्थ्य सेवाऐं ।
दवाइयों का किया गया निशुल्क वितरण ।
रायपुर 5 नवंबर 2020 ।
मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत आज मोवा मे मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से क्षेत्र में रहने वाले निवासियों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन किया गया । स्वास्थ्य परीक्षण का उद्देश्य लोगों को उनके घर तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना है । इस दौरान मोबाइल मेडिकल यूनिट वेन के माध्यम से सुबह 10से 5 बजे तक निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।
स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी देते हुए मोबाइल मेडिकल यूनिट के प्रभारी डॉ. अतीश प्रधान ने बताया, मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से आज मोवा में 37 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है । जिसमें विशेष रूप से शुगर की जांच रक्तचाप स्तर की जांच के साथ-साथ अन्य ग़ैर संचारी रोग (नॉन कम्युनिकेबल डिज़ीज़ ) और संचारी रोग (कम्युनिकेबल डिज़ीज़) की भी जांच भी की गई थी । चार लोगों की विशेष जांच की गई जो शुगर के मरीज थे । जरूरत के अनुरूप दवाई भी प्रदान की गई है ।
रायपुर निगम क्षेत्र में आयोजित मोबाइल मेडिकल यूनिट के शिविर में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ शासन की मंशा अनुरूप मोहल्ले में ही चिकित्सकों द्वारा मुफ्त स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा देने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट भेजी जा रही हैं । यह अलग-अलग वार्डो में पहुंचकर क्षेत्र के लोगों की निशुल्क जांच एवं दवाइयां प्रदान कर रही हैं ।मोबाइल मेडिकल यूनिट में पैथोलॉजी की सुविधा शुगर हिमोग्लोबिन व अन्य जांच भी की जा रही है ।
मोबाइल मेडिकल यूनिट से लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी सुरेश कहते हैं कि यहां आकर जांच करवाई तो मुझे पता चला कि मेरी शुगर सामान्य से अधिक है । जांच के उपरांत मुझे दवाईयॉ भी दी गई है ।
मोबाइल मेडिकल यूनिट के सफल संचालन में स्टाफ नर्स हिना ढीढी, फार्मेसिस्ट तरुण कुमार साहू लैब टेक्नीशियन आरती रामटेके और माखंलाल का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।