बालोद : शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति लाएं : कलेक्टर

बालोद : शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति लाएं : कलेक्टर

  जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

बालोद : कलेक्टर जनमेजय महोबे आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन की गहन समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएॅ। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चों को पौष्टिक गरम भोजन प्रदाय किए जाने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों को सेनिटाइज करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शासन की सुराजी गॉव योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि गौठानों में मवेशियों को अनिवार्य रूप से लाया जाना सुनिश्चित कराएॅ। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत अब तक खरीदे गए गोबर की मात्रा और गोबर खरीदी का भुगतान की जानकारी ली।

उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और विक्रय की जानकारी भी ली। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के अतिरिक्त गौठान परिसर में सब्जी उत्पादन के अलावा मुर्गीपालन, मशरूम उत्पादन, चारागाह परिसर के तालाबों में मछलीपालन के साथ ही अन्य गतिविधियों के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, छत्तीसगढ़ सौर्वभौम पीडीएस योजना की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने जिला कोविड-19 अस्पताल तथा कोविड केयर सेंटरों में व्यवस्थाओं की जानकारी ली और आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने पढ़ई तंुहर दुआर के तहत चल रही ऑनलाईन और ऑफलाईन पढ़ाई की प्रगति की जानकारी ली।

कलेक्टर ने उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शाला आमापारा बालोद के लिए शिक्षकों की भर्ती की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी हेमंत ठाकुर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।