भूपेश बघेल सरकार आदिवासी वर्ग को सम्मान देने का कार्य कर रही हैःमोहन मरकाम

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

रायपुर/26 दिसंबर 2020। आज मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के ग्राम कोदवा महंत में शहीद वीर नारायण सिंह जयंती के अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि जब से प्रदेश में भूपेश बघेल की सरकार बनी है लगातार आदिवासियों के हितों और आदिवासियों को सम्मान देने का काम कर रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी अपने सभी योजनाओं और घोषणा पत्र को लागू कर आदिवासियों के उत्थान के लिए लगातार सक्रिय है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि पूर्व की 15 साल की सरकार के दौरान आदिवासियों के हितों पर डाका डाला गया था लेकिन जैसे ही 2 वर्ष पूर्व कांग्रेस की भूपेश सरकार ने शपथ लिया आदिवासियों के हितों में लगातार काम हो रही हैं। वहीं आदिवासी विकास प्राधिकरण बनाकर आदिवासी वर्ग का प्रतिनिधित्व देकर सम्मान प्रदान किया। वहीं विधानसभा में उपाध्यक्ष पद पर आदिवासी वर्ग के विधायक मनोज मंडावी का चयन और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में मेरे स्वयं का चयन यह बताता है कि भूपेश बघेल और कांग्रेस लगातार आदिवासी वर्ग का सम्मान कर रही है। मंत्रिमंडल में हमारे वर्ग के सम्मानजनक मंत्री हैं। सरकार द्वारा बस्तर में उद्योगपतियों से जमीन वापस लेकर आदिवासी भाइयों की जमीन वापस की। 31 वनोपज खरीदी समर्थन मूल्य में प्रारंभ की तेंदूपत्ता का संग्रहण मूल्य 2500 से 4000 कर रोजगार के अवसर बढ़ाए और आर्थिक संपन्नता प्रदान की। बड़ी संख्या में आदिवासियों को पट्टा वितरित किए गए।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने आदिवासियों के लिये शुरू की गई योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि आप सब सर्व आदिवासी समाज जिन्होंने मुझे, शिशुपाल सोरी एवं गुलाब कमरों को आमंत्रित किया है उनसे हम तीनों निवेदन करते हैं कि एकजुटता बनाकर प्रदेश के हित में कांग्रेस का साथ दें। बच्चों को शिक्षा दें, समाज को नशा और सामाजिक बुराइयों से दूर करें। अंधविश्वास को छोड़ वैज्ञानिकों की तरफ बढ़े। भूपेश बघेल सरकार और कांग्रेस हर कदम पर आपके साथ हैं। कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता में किसान, आदिवासी, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, गरीब हैं प्रति व्यक्ति का विकास ही हमारी प्राथमिकता है जल जंगल जमीन के लिए हम कानून बनाकर आदिवासियों को हक प्रदान करेंगे। आप सब एक रहें शहीद वीर नारायणसिंह के दिखाए रास्ते पर चलते रहें और समाज को शिक्षित बनाकर नशे से दूर रख आगे बढ़ाएं।
कार्यक्रम में संसदीय सचिव एवं विधायक शिशुपाल सोरी एवं विधायक गुलाब कमरों ने संबोधित करते हुए कहा सुदूर आदिवासी अंचल के ग्राम में आकर आप सब से मिलकर निश्चित रूप से बहुत प्रसन्नता हो रही है और हम सब मोहन मरकाम जी के साथ शहीद वीर नारायण सिंह के जीवन गाथा को याद करके और उनके मार्गों पर चलने का संकल्प लेने के लिए उपस्थित हुए हैं।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष सागर सिंह बैस, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री पियूष कोसले, प्रदेश प्रवक्ता अभय नारायण राय, जिला पंचायत के अध्यक्ष लेखनी चंद्राकर, विधायक प्रत्याशी सोनू चंद्राकर, ब्लॉक लोरमी डिंडोरी के अध्यक्ष, यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवादल, महिला कांग्रेस के अध्यक्ष और मुंगेली जिले और शहर के अनेकों पदाधिकारी उपस्थित थे।
सर्वप्रथम मुंगेली में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का जोरदार स्वागत हुआ। मोहन मरकाम जी लालपुर के बंधवा पहुंचकर स्वर्गीय अंजोर दाह जी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित किए परिवार से मिलकर शोक जताया। उसके पश्चात लोरमी चौक लोरमी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी और जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से भव्य स्वागत हुआ। फिर वह ग्राम कोदवा महंत पहुंचे डूंगरिया ग्राम में भी कश्यप जी के द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में आदिवासी भाई-बहन उपस्थित थे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम जी ने आयोजकों को बधाई दी और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वालों भाई बहनों को अपनी ओर से पुरस्कृत भी किया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन जिला अध्यक्ष सागर सिंह बैस ने किया। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर ने भी संबोधित किया। पूर्व विधायक जवाहर साहू माया रानी सिंह सहित अनेकों पदाधिकारी गण उपस्थित थे।
अभय नारायण राय
प्रवक्ता
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी