पुलिस मुख्यालय ने जारी किया वाट्सएप नंबर 9479194900 तत्काल होगी कार्रवाई:डीजीपी

Jiwrakhan lal Ushare cggrameen nëws

 हाईटेक होती छत्तीसगढ़ पुलिस ने इस दिशा में अब एक कदम और बढ़ा लिया है. अभी तक केवल फोन के जरिए पुलिस में शिकायत दर्ज की जा सकती थी, लेकिन अब वाट्सऐप के माध्यम से भी शिकायत की जा सकती है, और पुलिस आपकी शिकायत पर कार्रवाई करेगी.
लोगों की शिकायतें वॉट्सअप पर लेने का यह प्रयोग या पहल
पुलिस मुख्यालय की तरफ से जारी हुआ वॉट्सअप नंबर 9479194900
छत्तीसगढ़ की पुलिस आम लोगों के लिए एक नई और बहुत ही आसान सुविधा की शुरुआत कर रही है। अब वॉट्सएप के जरिए भी लोग संगीन मामलों की शिकायत बहुत ही आसानी से कर सकेंगे। प्रदेश के डी.जी.पी. डीएम अवस्थी कि इन शिकायतों पर नजर होगी और कार्रवाई न करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। प्रदेश के डी.जी.पी. की मॉनिटरिंग में चलने वाली इस नई व्यवस्था में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों की शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण हो।

1 फरवरी से यह नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इस व्यवस्था के तहत उन मामलों पर त्वरित कार्रवाई हो सकेगी जिन पर किसी कारण से स्थानीय पुलिस ध्यान नहीं देती। DGP डीएम अवस्थी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि हम जल्द ही एक नए प्रोग्राम की शुरुआत करने जा रहे हैं। पुलिस की शिकायत सेल समाधान के जरिए वॉट्सअप सेवा शुरू की जा रही है। जिसके लिए पुलिस मुख्यालय से एक जारी आदेश में कहा गया गया है कि अब आम जन पुलिस मुख्यालय के वाट्सएप नम्बर 9479194900 पर शिकायत कर सकते है। जिस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

अब तक यह थी व्यवस्था: छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट पर समाधान नाम की एक कैटेगरी है। लोग इस पर क्लिक करने के बाद एक डिजिटल फॉर्म भरकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते थे। इसे बंद नहीं किया गया है। अफसरों ने बताया कि शिकायत की प्रक्रिया को और आसान करने के लिए वॉट्सअप की सेवा शुरू की जा रही है। पुलिस मुख्यालय से इसके बाद यह शिकायतें संबंधित थानों को भेजी जाती हैं। और यह निर्देश दिया जाता है कि इस पर कार्रवाई करें। कुछ बेहद संगीन मामले जिन पर डीजीपी के हस्तक्षेप की जरूरत होती है। तो स्वयं डीएम अवस्थी ही मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश जारी करते हैं।