बड़ी खबर : CNG ट्रैक्टर से बढ़ जाएगी किसानों की आय… खेती की लागत में आएगी बहुत कमी

दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण और बदलते वक्त में सीएनजी वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसी कड़ी में देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर भी लॉन्च हो गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस ट्रैक्टर को लॉन्च किया. दावा किया जा रहा है कि इससे खेती की लागत में काफी कमी आएगी जिसका सीधा फायदा किसानों को मिलेगा.

बढ़ जाएगी किसानों की आय

जिस CNG ट्रैक्टर को लॉन्च किया गया है उसे रॉमैट टेक्‍नो सॉल्‍यूशन और टोमासेटो एकाइल इंडिया ने मिलकर बनाया है. दावा किया जा रहा है कि इस ट्रैक्‍टर की मदद से किसानों की आय बढ़ जाएगी क्योंकि उनका खर्चा कम हो जाएगा. सीएनजी ट्रैक्टर से हर साल किसानों के ईंधन खर्च में 1 लाख रुपए तक की बचत की उम्मीद है. खर्चे में कटौती होगी तो बचत बढ़ना स्वाभाविक है और ऐसे हालात में इसका पॉजिटिव असर उनके जीवन  स्तर पर पड़ेगा ही.

सीएनजी ट्रैक्टर के फायदे

CNG ट्रैक्टर को नई तकनीक से तैयार किया गया है. डीजल ट्रैक्टर के मुकाबले सीएनजी ट्रैक्टर 70 फीसदी कम उत्सर्जन (Emission) करता है जिससे वो कम प्रदूषण करेगा. CNG फिटेड ट्रैक्टर्स में लेड की मात्रा नहीं होती है इस वजह से इंजन लंबे समय तक काम करेगा. CNG इंजन की लाइफ पारंपरिक ट्रैक्टरों के इंजन से ज्यादा होगी और मेंटिनेंस चार्ज भी कम लगेगा. सीएनजी ट्रैक्टर से किसानों की आय बढ़ना भी तय है क्योंकि डीजल की कीमत सीएनजी के मुकाबले दोगुनी है. जिस तरह से आए दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, ऐसे हालात में तो  CNG ट्रैक्टर बहुत किफायती साबित होगा, इस बात की पूरी उम्मीद है. सीएनजी ट्रैक्टर का माइलेज भी डीजल ट्रैक्टर के मुकाबले बेहतर होगा.

प्रदूषण को मात देगा CNG ट्रैक्टर

आज के दौर में बढ़ता प्रदूषण पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या है. इसकी वजह से सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 1.2 करोड़ सीएनजी वाहन हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है जिससे प्रदूषण की समस्या को दूर करने में काफी सफलता मिल रही है