केंवटी से रायपुर स्पेशल ट्रेन के रूप में 22 से चलेगी डेमू पैसेंजर, लोगों ने की फेरे बढ़ाने की मांग

By: जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

|

केंवटी से रायपुर स्पेशल ट्रेन के रूप में 22 से चलेगी डेमू पैसेंजर, लोगों ने की फेरे बढ़ाने की मांग

बालोद जिले के क्षेत्रवासियों के लिए बहुप्रतीक्षित केंवटी-रायपुर डेमू ट्रेन को डेमू पैंसेजर स्पेशल ट्रेन के रूप में 22 फरवरी से चलाने के लिए रेल मंत्रालय की हरी झंडी मिल गई है।

बालोद/दल्लीराजहरा. बालोद जिले के क्षेत्रवासियों के लिए बहुप्रतीक्षित केंवटी-रायपुर डेमू ट्रेन को डेमू पैंसेजर स्पेशल ट्रेन के रूप में 22 फरवरी से चलाने के लिए रेल मंत्रालय की हरी झंडी मिल गई है। इससे कुछ लोगों में खुशी है। अधिकांश लोग ट्रेन को एकमात्र फेरा में सुबह के समय रायपुर तक चलाने और रायपुर से वापस आने के बाद दल्लीराजहरा स्टेशन में खड़ी करने के निर्णय से नाराज हैं।

रेलवे विभाग ने केंवटी से दल्लीराजहरा व दुर्ग होकर रायपुर तक डेमू पैंसेंजर के परिचालन के लिए समय सारिणी घोषित भी कर दी गई है। डेमू पैंसेजर स्पेशल ट्रेन केंवटी स्टेशन से सुबह 5 बजे रवाना होगी, जो सुबह 5.45 बजे दल्लीराजहरा पहुंची। 5:50 बजे रवाना होकर सुबह 7.50 बजे दुर्ग पहुंचेगी। दुर्ग से सुबह 8 बजे रवाना होकर यह ट्रेन सुबह 8.55 बजे रायपुर पहुंचेगी। फिर रायपुर से ट्रेन सुबह 9.15 बजे रवाना होकर 10.10 बजे दुर्ग आएगी। जहां से 10.20 बजे रवाना होकर ट्रेन 12.05 बजे दल्लीराजहरा और दोपहर 1.05 बजे केंवटी स्टेशन पहुंचेगी। अगली सुबह निर्धारित समय पर यह ट्रेन केंवटी से रायपुर के लिए रवाना
की जाएगी

फेरा बढ़ाने की मांग की 
क्षेत्रवासियों ने कहा कि इस डेमू ट्रेन को एक फेरा में चलाने से दूसरे क्षेत्रों से ट्रेनों से आने वाले यात्रियों को पहले की तरह शाम 4.30 बजे या रात्रि 9 बजे के समय दुर्ग से यह ट्रेन उपलब्ध नहीं हो पाएगी। ऐसे में उन्हें दुर्ग स्टेशन मेंं पूरी रात व कई घंटों का इंतजार करना पड़ेगा। रायपुर रेल मंडल क्षेत्रवासियों को समुचित रूप से रेल यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने पर ध्यान देंं। 22 फरवरी से शुरू हो रही डेमू पैंसेजर स्पेशल ट्रेन को चार फेरों मेंं चलाकर सुविधा प्रदान करें।

दल्लीराजहरा केे नागरिक विक्रम सिंह, वीके वर्मा, बीएल ठाकुर, मनमोहन, आशीष वर्मा, ढेलूराम, मनटकरू यादव, टीएस यादव सहित अन्य लोगों का कहना है अब 22 फरवरी से पैंसेंजर ट्रेन को स्पेशल बनाकर चलाने का निर्णय लिया गया है। एकमात्र फेरा में चलाने की जानकारी मिल रही है। इस डेमू ट्रेन के पुन: परिचालन की खबर से क्षेत्र के लोगों में खुशी थी, जो अधूरी रह गई है।

पहले भी जब एक फेरा के लिए ट्रेन चली थी, तब अधिकांश लोग जो दुर्ग, भिलाई या रायपुर में अपने व्यवसाय, रोजगार, चिकित्सा एवं अन्य कार्यों के लिए आवागमन करते थे, वे चाहकर भी इस ट्रेन से उक्त शहरों में नहीं जा पा रहे थे। क्योंकि दुर्ग, भिलाई या रायपुर में किसी भी कार्य को पूरा करने उन्हें कम से कम तीन से चार घंटे के समय के अलावा शाम तक का समय भी लग जाता है। काम पूरा होने के बाद वापस दल्लीराजहरा या बालोद तक आने ट्रेन की सुविधा नहीं मिल रही थी। अब एकमात्र फेरा में चलाए जाने से क्षेत्रवासियों को इस टे्रन की सुमचित सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा।

एक अक्टूबर से कर दिया था बंद 
कोरोना लॉकडाउन के कारण मार्च 2020 से ट्रेन बंद थी। डीडीएम पैसेंंजर ट्रेन को 6 माह बाद 5 सितंबर 2020 से केंंवटी से दल्लीराजहरा होकर रायपुर तक चलाया था। यात्रियों की कमी को देखते हुए 1 अक्टूबर 2020 से बंद कर दिया गया। इसे एकमात्र फेरा मेें चलाए जाने से भी अधिकतर लोग सफर से बच रहे थे।