खाद्य मंत्री अमरजीत भगत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ली खाद्य विभाग की बैठक

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज
कोरोना के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में खाद्यान्न की उपलब्धता व वितरण की समीक्षा की

रायपुर। आज शाम खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने अपने निवास कार्यालय से खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग की बैठक ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में उन्होंने कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में खाद्यान्नों की उपलब्धता व वितरण की समीक्षा की। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किये गए खाद्यान्नों की समीक्षा भी की। साथ ही कोविड काल में आवश्यक वस्तुओं के मूल्यों में अनावश्यक वृद्धि और
आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता पर भी चर्चा की।
खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रैल, 2021 में राज्य की कोर पीडीएस उचित मूल्य दुकानों को छोड़कर 11454 उचित मल्य दुकानों के लिए खाद्यान्न आबंटन जारी किया गया। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन सामग्री वितरण के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये उचित व्यवस्था की गई है। उचित मूल्य दुकान संचालकों, राशनकार्डधारियों को इस संबंध में निरंतर जागरूक किया जा रहा है। उचित मूल्य की दुकानों में राशन सामग्री वितरण के दौरान हितग्राहियों को कतारबद्ध कर उनके मध्य एक मीटर की दूरी रखी जा रही है। इस हेतु उचित मूल्य की दुकानों के सामने जमीन में गोल/चौकोर निशान बनाये जा रहे है। हितग्राहियों को भी कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए मास्क लगाने तथा सामाजिक दूरी का पालन करने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही सभी उचित मूल्य दुकानों/राज्य भंडार गृह निगम के गोदामों में राशनकार्डधारियों, दुकान संचालकों, कर्मचारियों, श्रमिकों आदि के लिए साबुन, पानी, सेनिटाईज़र की व्यवस्था की जा रही है।
उपरोक्त संदर्भ में खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने सभी उचित मूल्य दुकानों/राज्य भंडार गृह निगम के गोदामों के संचालकों को कोविड दिशानिर्देशों का पालन सख्ती से किये जाने के निर्देश दिये। मीटिंग में निर्देश दिये गये कि उचित मूल्य दुकान संचालक तथा विकेता/तौलक द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क पहना जाए तथा दुकान में सेनिटाईजर साबुन, पानी की उपलब्धता में कमी न हो। राशन सामग्री प्राप्त करने हेतु आने वाले हितग्राहियों के मध्य उचित सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दो-दो गज की दूरी पर खड़े होने के लिए स्थान का चिन्हांकन किया जावे तथा इसका कड़ाई से पालन भी कराया जाए। हितग्राहियों को राशन सामग्री प्राप्त करते समय मास्क लगाए रखने की हिदायत दी जावे। इस बात का भी ध्यान रखने के निर्देश दिये कि किसी भी स्थिति में कोई हितग्राही मास्क न उतारे। राशन सामग्री प्राप्त करने के पहले तथा राशन सामग्री प्राप्त कर लेने बाद उपरांत हितग्राहियों के हाथों को दुकान में उपलब्ध सैनिटाइज़र/साबुन के जरिए सेनिटाइज़ कराया जाए। उचित मूल्य दुकान स्तर पर किसी भी परिस्थिति में अनियंत्रित रूप से हितग्राहियों की भीड़ जमा न होने दिया जाए। उचित चिन्हांकित स्थान पर कतारबद्ध होकर अपनी बारी आने पर राशन सामग्री प्राप्त करने की हिदायत दी जाए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुए इस बैठक में खाद्य विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह, संचालक अंकित आनंद, निरंजन दास, खाद्य संचालक अभिनव अग्रवाल उपस्थित थे।