जशपुर जिले में कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास हम सभी को करना होगा -प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत

Jiwrakhan lal Ushare cggrameen nëws

कोविड केयर सेंटर के लिए जरूरी मशीन तत्काल खरीदी करें
स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदों को वैकल्पिक व्यस्था के तहत शीघ्र भरने के निर्देश
प्रभारी मंत्री ने कोविड केयर सेंटर में आवष्यक उपकरण हेतु 1 करोड़ 50 लाख की दी स्वीकृति
जशपुर नगर 15 अप्रैल 2021/खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने आज मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से खनिज न्याय निधि मद और शासी परिषद कार्यकारिणीे की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर संसदीय सचिव और कुनकुरी विधायक श्री यू डी मिंज जशपुर विधायक श्री विनय भगत कलेक्टर श्री महादेव कावरे वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव अजय गुप्ता जशपुर एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी जनप्रतिनिधि और संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा कि जशपुर जिले में कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास हम सभी को करना होगा । और जरूरत मंद मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करानी होगी । उन्होंने कलेक्टर से मरीजों के लिए उपलब्ध दवाई, टिकाकरण के लिए उपलब्ध वैक्सीन डाक्टरों की उपलब्धता और स्वास्थ्य विभाग में अन्य स्टाफ की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली । उन्होंने कहा कि कोरोना काल को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में रिक्त डाक्टर और अन्य कर्मचारियों के लिए विज्ञापन शीघ्र निकाले संविदा के माध्यम से शीघ्र भरने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आइसोलेशन वार्ड, क्वारेईंटाइन सेंटर के जरुर की मशीन की आवश्यकताओं है। तो शीघ्र खरीदें और लोगों को मदद पहुंचाने के निर्देश दिए है।
उन्होंने कहा कि कोरोना को देखते हुए राज्य शासन भंडार क्रय नियम में शिथिल किया गया है। मरीजों की सुविधा को देखते हुए जरूरी स्वास्थ्य मशीन खरीदी की जा सकती है। कुनकुरी विधायक और संसदीय सचिव श्री यू डी मिंज ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि कुनकुरी के होली क्रॉस अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए डाक्टर और कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने जशपुर जिले के लिए एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक रेडियोलॉजिस्ट, एनीथीसिया डाक्टर की भी मांग की ताकि लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके । जशपुर विधायक श्री विनय भगत ने कहा कि कोरोना संक्रमण की सुरक्षा को देखते हुए लोगो को पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा और हर संभव मदद की जाएगी ताकि जरूरतमंद लोगों तत्काल मदद पहुंचाई जा सके।
कलेक्टर ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि जशपुर जिले के कोविड केयर सेंटर में लगभग 1200 बेड की सुविधा उपलब्ध है। 281 बेड भरे हैं और वर्तमान में 932 खाली बेड है। 2347 कोविड सक्रिय मरीज है। साथ जरूरमंद मरीजों को सहायता तत्काल उपलब्ध कराई जा रही है ।
कोविड केयर सेंटर के लिए मिली खनिज न्यास निधि संस्थान से 1 करोड़ 50 लाख की स्वीकृति
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले में 01 ई.सी.टी.सी केन्द्र एवं जिला के विधानसभा क्षेत्र जषपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव अंतर्गत जिले के कुल 12 कोविड केयर सेंटर हेतु कोविड-19 कोरोना वायरस के उपचार में सहायक होने वाले उपकरण की मांग की। जिससे कोविड 19 के संभावित मरीजों को बेहतर इलाज एवं स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। जिस पर प्रभारी मंत्री श्री भगत ने तत्काल खनिज न्यास निधि मद से 80 आॅक्सीजन काॅन्सेन्टेªटर, 10 हाईफ्लो नोजल कैनुला डिवाईस, 500 डी टाईप आॅक्सीजन सिलेन्डर, 100 बी टाईप आक्सीजन सिलेन्डर, 2 मोबाईल एक्स-रे मषीन 100 एमए तथा 250 आक्सीजन फ्लो मीटर के लिए 1 करोड़ 50 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है।