राजस्व मंत्री द्वारा कोरोना संक्रमण रोकथाम हेतु किया गया मेडिकल किट का वितरण

jiwrakhan lal Ushare cggrameen nëws

कोरबा 8 मई 2021- प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उससे बचाव के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए मेडिककल किट का वितरण किया। ये मेडिकल किट कोरबा नगर पालिक निगम क्षेत्र के सभी पार्षदों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रत्येक किट में सैनिटाइजर की बोतलों के अलावा रबर के दस्ताने, फेस मॉस्क, तापमान की जांच के लिए थर्मामीटर और ऑक्सीजन का प्रतिशत जांचने के साथ ही पल्स रेट जांच हेतु ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए गए हैं। कोरबा नगर पालिक निगम क्षेत्र के पार्षदों के अलावा 25-25 किट कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर, पाली-तानाखार विधायक मोहित केरकेट्टा, प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री व रामपुर विधायक ननकीराम कंवर को भी उपलब्ध कराए गए हैं जो उनके क्षेत्रों में उपयोगी साबित होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक-एक पार्षद को अलग-अलग बुलाकर मेडिकल किट का वितरण किया गया।
प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए मेडिकल किट का वितरण करते हुए राजसव मंत्री ने सभी पार्षदों को शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई है कि यह किट उन कार्यकर्ताओं के लिए मददगार साबित होगा जो अपने-अपने क्षेत्र में आम नागरिकों के बीच कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए जागरूकता का प्रसार करने के लिए जाएंगे। यह किट उन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए भी बहुत सहायक होगा जो क्षेत्र में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित व्यक्तियों अथवा आम नागरिकों के बीच जाकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्र करेंगे। क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए होम आईसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के ऑक्सीजन स्तर अथवा पल्स रेट को मापने में ऑक्सीमीटर मददगार साबित होगा। ऑक्सीमीटर से जांच करने के बाद ऑक्सीजन स्तर के आधार पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता ऐसे व्यक्ति को कोविड सेंटर में बेहतर उपचार के लिए भर्ती होने की सलाह दे सकता है अथवा अस्पताल में भर्ती करवाने में सहायक हो सकता है।
उल्लेखनीय है कि वितरित किए गए मेडिकल किट कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरूकता प्रसार के लिए क्षेत्र में घूमने वाले कार्यकर्ताओं के स्वयं की सुरक्षा के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। इस अवसर पर कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर, कोरबा नगर पालिक निगम सभापति श्याम सुंदर सोनी, कोरबा (शहर) कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्रीमती सपना चौहान, कोरबा के प्रमुख व्यवसायी व जिला कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ सदस्य महेश भावनानी विशेष रूप से उपस्थित रहे।