अदाणी समूह द्वारा मनाया गया विश्व पर्यावरण उत्सव

रायपुर 5 जून 2021: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अदाणी समूह द्वारा परसा, रायगढ़ तथा रायपुर स्थित परियोजना स्थलों पर विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान कोविड नियमों का पालन करते हुए तीनों परियोजना क्षेत्रों के तहत 20 हजार से अधिक नए वृक्षों के रोपण समेत ‘पारिस्थितिकी तंत्र बहाली’ विषय पर वेबिनार सेशन तथा स्लोगन राइटिंग, पोस्टर, पर्यावरण प्रश्नोत्तरी, निबंध इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इसके अतिरिक्त परसा व रायगढ़ में पर्यावरण जागरूकता संबंधी शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन, रायपुर एनर्जन प्लांट में वाहनों का प्रदूषण चेकअप कैंप का आयोजन तथा पर्यावरण के प्रति समस्त कर्मचारियों के सुझावों को भी चिन्हित किया गया। इसके पूर्व अदाणी समूह द्वारा 31 मई से 4 जून के बीच विश्व पर्यावरण सप्ताह का आयोजन भी किया गया, जिसमें समस्त कर्मचारियों, कामगारों व उनके परिजनों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया और प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने का प्रण लिया।

यह पहला मौका नहीं है जब अदाणी समूह द्वारा परियोजना स्थलों पर जन जागरूकता अभियानों को फलीभूत किया गया है। समूह द्वारा खनन परियोजनाओं के समीप हरियाली पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। समूह द्वारा स्वतः नर्सरी का विकास कर, 300 हैक्टेयर में वृक्ष प्रतिरोपण तथा नियमित वृक्षारोपण के जरिए हरित आवरण के साथ स्थानीय पारिस्थितिकी को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है।

गौरतलब है कि अदाणी समूह द्वारा हमेशा से ही पर्यावरण के प्रति सजगता देखने को मिली है। समूह प्रकृति को पोषित करने के लिए पर्यावरण संरक्षण के प्रति बढ़ती जागरूकता को दृश्य कार्यों में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी की प्रतिबद्ध टीम और सभी साइटों पर हितधारकों द्वारा चलाए जा रहे वृक्षारोपण अभियान, हरित भविष्य के लिए एक उल्लेखनीय पहल के रूप में देखे जा सकते है।