राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन से जुड़े हर जानकारी अब बेहद सरल तरीके से होंगे एक ही जगह पर उपलब्ध- जयसिंह अग्रवाल

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज
रायपुर 9 जुन 2021:- जयसिंह अग्रवाल, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री, छत्तीसगढ़ ने आज विभागीय वेबसाइट
https//revenue.cg.nic.in,
https//bhuiyan.cg.nic.in,
http//sdma.cg.gov.in का पुन: डिज़ाइन किया गया इंटरफ़ेस लॉन्च किये जो नए UXDT प्लेटफॉर्म, NIC दिल्ली के मदद से विकसित किया गया है।
सुश्री रीता शांडिल्य आईएएस सचिव राजस्व विभाग के मार्गदर्शन और समूह सदस्य डॉ ए के होता, राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, श्री वाई वी श्रीनिवास राव, वैज्ञानिक-एफ ,श्री अमित कुमार देवांगन, वैज्ञानिक -सी और श्रीमती अभिलाषा सोनी वैज्ञानिक-बी एनआईसी, छत्तीसगढ़ ने साइट को अपग्रेट किया है। इस साइट को अपग्रेट एवं परिवर्तित करने के लिए पूरी टीम को राजस्व मंत्री ने बधाई दी। इस साइट को मोबाइल में भी बेहतर कार्य करने के लिए तैयार किया गया है यह प्लेटफॉर्म ब्राउज़ करने के लिए सरल है भुइयां साइट के होम पेज को भी साइट के तहत उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के लिए जनता के संवेदीकरण के लिए फिर से डिजाइन और नवीनीकृत किया गया है। यह साइट जिलों में पदस्थ राजस्व अधिकारियों की वर्तमान जानकारी प्रदान करेगी। सॉफ्टवेयर्स और विभाग द्वारा की गई पहलों की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। राजस्व न्यायालय के विभिन्न आवेदनो पर ओटीपी के माध्यम से काम करने की प्रक्रिया एवं स्थिति का संक्षिप्त विवरण भी उपलब्ध कराया जा सकेगा।
आपदा के दौरान क्या करें और क्या न करें, पर जानकारी देने वाले नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए आपदा प्रबंधन वेबसाइट को भी नया रूप दिया गया है। जनता को सूचित करने के लिए प्राधिकरण के निकायों और कार्यों पर भी प्रकाश डाला गया है। इसमें महत्वपूर्ण यह है कि इस साईट से दिव्यांग व्यक्तियों को भी लाभ मिलेगा।