वैक्सीनेशन पर जागरूकता को लेकर ग्राम सभा का हुआ आयोजन ग्राम सभा में लोगों ने वैक्सीनेशन के बारे में दिखाई रुचि

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज
टीकाकरण की भ्रांतियों को ग्राम सभा के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग कर रहा दूर
रायपुर / तिल्दा 10 जून 2021।
कोविड टीकाकरण को लेकर ग्राम स्तर पर फैली भ्रांतियों को दूर करने को स्वास्थ्य विभाग ग्रामों में जाकर ग्राम सभा का आयोजन कर रहा है इसके माध्यम से लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरुक करने का काम किया जा रहा है साथ ही कोविड टीकाकरण भी किया जा रहा है ।अभी भी 45 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे कई लोग है जो टीकाकरण को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं । ऐसे लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करने को स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामों में ग्रामसभा के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि हर आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण में शामिल किया जा सके।
ग्राम स्तर पर हो रहे जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी देते हुऐ विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती ममता सोनानी ने बताया,“विभाग की टीम विकासखण्ड के ग्रामों में जाकर ग्राम सभा के माध्यम से लोगों को जागरुक करने का काम कर रही है साथ ही टीकाकरण के लिये टीम में एक एएनएम को भी शामिल किया है जो मौके पर ही टीकाकरण करने का काम भी कर रही है” ।
श्रीमती सोनानी ने बताया, “जिन ग्राम पंचायत में कोविड टीकाकरण के प्रति भ्रांति है तो टीम ग्राम सभा का आयोजन कर लोगों को जागरुक करने का काम भी कर रही है । बैठक में लोगों को कोविड वैक्सीन को लेकर फैली आशंकाओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है । साथ ही लोगों को समझाइश दी जा रही है कि वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम या झूठी अफवाहों में ना पड़े यह दवा बहुत ही सुरक्षित है और इससे हमारा जीवन भी सुरक्षित होता है अगर हम समय से वैक्सीनेशन करवाएंगे तो हम जल्द ही कोरोना से जंग जीत सकते हैं।साथ ही इस दौरान लोगों को टीकाकरण कराने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करने के बारे में बताया जाता है लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने,शारीरिक दूरी का पालन करने एवं हाथों को नियमित रूप से धोने की जानकारी दी जा रही है।इसके अतिरिक्त लोगों को कोविड टीकाकरण के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है”।

मीडिया प्रभारी गजेंद्र डोंगरे ने बताया “कोविड का टीका लगवाने से किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती, बल्कि यह स्वास्थ्य और संक्रमण से बचाव में अत्यंत लाभदायक है। मन मे टीके को लेकर किसी भी प्रकार की भ्रांति न रखें, कोरोना का टीका पूर्णता सुरक्षित है। टीकाकरण से लोगों को बिलकुल भी नहीं डरना चाहिए और समय से अपना टीकाकरण अवश्य कराएं। टीकाकरण से आप और आपके परिवार के सदस्य कोविड के प्रकोप से सुरक्षित होते है ।जागरूकता बैठक में ग्राम सभा में लोगों द्वारा किए गए सवालों और जिज्ञासाओं पर खुली चर्चा कर समझाकर भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया गया ।“