महतारी दुलार योजना से बच्चों के शिक्षा होगें पूरे- वंदना राजपूत

jiwrakhan lal Ushare cggrameen nëws

रायपुर/14 जून 2021। छत्तीसगढ़ के मुखिया के काम के प्रति उनके समर्पण ने उनके पूरे देश में अलग पहचान कायम की है। उनके द्वारा लागू हर एक योजनाओं की सराहना पूरे देश मे की जा रही है। असहाय बच्चों के लिये बना मसिहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घोषणा कि कोरोना महामारी से अपने माता-पिता या अभिभावक को खो चुके बच्चे जो निजी स्कूल में पढ़ रहे उनकी पढ़ाई का खर्च भी छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी, यह बहुत ही सराहनीय निर्णय का स्वागत करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण कितने घर परिवार उजड़ गये है, कितने बच्चों के माता- पिता को कोरोना ने निगल लिया, घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं ऐसे में बच्चे स्कूल के पढ़ाई शायद पूरा नहीं कर पाते। बच्चों का सपना टूटने लगा था लेकिन छत्तीसगढ़ के मुखिया ने बच्चों के सपने को टुटने, बिखरने से बचा लिया।

ऐसे बच्चों को राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई महतारी दुलार योजना का लाभ मिलेगा। प्राइवेट स्कूलों में पिछले एक साल से पढ़ रहे ऐसे बच्चे उसी निजी स्कूल में या स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अपनी इच्छानुसार पढ़ सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा उनके स्कूल की फीस का वहन किया जाएगा। अब कोई भी बच्चे पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगे, हर होठों पे मुस्कान होगा। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोरोना महामारी से मृत व्यक्तियों अथवा पालको के ऐसे बच्चे जो शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत थे उन्हें निशुल्क शिक्षा और मासिक छात्रवृत्ति देने के लिए महतारी दुलार योजना का लाभ बच्चों को मिलेगा। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद अब शासकीय स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता अथवा पालक की कोरोना महामारी से मृत्यु हो गई है उन्हें महतारी दुलार योजना का लाभ मिलेगा।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के बच्चों को मिलेगा। बेसहारा बच्चों को मिलेगा। योजना के तहत पात्र पाए गए बच्चों को प्रदेश के शालाओं में निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसे पात्र बच्चों को राज्य शासन द्वारा संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी तथा उनके शिक्षा का सम्पूर्ण व्यय राज्य शासन द्वारा वहन किया जाएगा। इसके साथ ही छात्रवृत्ति भी दी जाएगी जिससे बच्चे अपने स्वर्णिम भविष्य गढ़ेगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य की बागडोर संभालने के बाद बहुत सी जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है। उन्हीं में से एक महतारी दुलार योजना है। भूपेश बघेल जी की सरकार ने विकास की दिशा में प्रदेश को आगे ले जाने का काम किया है। किसानों, गरीबों, मजदूरों, विद्यार्थियों, आम आदमियों की भलाई के लिये काम किया है। ढाई साल के अल्प अवधि में कांग्रेस ने जो उपलब्धियाँ हासिल की है उस पर छत्तीसगढ़वासियों को गर्व है कि उनका वोट पहली बार छत्तीसगढ़ के हित में काम आ रहा है।

वंदना राजपूत
प्रवक्ता
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी