अदाणी फाउंडेशन के फ्री आनलाइन कोचिंग सें विद्यार्थी करेंगे मेडिकल व इंजीनियरींग में प्रवेश की तैयारी।


जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

जून 18, 2021,रायगढ़ः अदाणी फाउंडेशन ने तमनार में जारी सीएसआर के कार्यो के अंतर्गत विद्यार्थियों केा मेडिकल तथा इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए निःशुल्क कोचिंग की शुरूवात करने जा रहा है। तमनार विकासखंड के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र व शासकीय स्कूल के प्रतिभावान विद्यार्थीयों के सपनों को पूरा करने राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे आईआईटी/जेईई/एनईईटी इत्यादि में उचित मार्गदर्शन व कोचिंग के लिए अदाणी फाउंडेशन विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद के से संबंधित विषयों की निःशुल्क ऑनलाइन कोचिंग आगामी दो वर्षो तक उपलब्ध करवाएगा। साथ ही काचिंग के लिए अध्ययन केंद्र की स्थापना 30 कम्प्यूटर, इंटरनेट सुविधा के साथ की जा रही है जिसे महामारी के बाद शासन से छूट के मिलते ही इसी केंद्र से दिया जाएगा। कोचिंग के लिए विकासखंड स्तर पर 30 प्रतिभावान विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जिसके चयन की प्रक्रिया हेतु कक्षा 11 वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को दिये गए लिंक https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdQULNz41s0hVi2n88t4SrgdltOMmFV6W9zdl3TrvSboY-edw/viewform. पर ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। पंजीयन की अंतिम तिथि जून 30 है। चयन परीक्षा में सामान्य ज्ञान तथा मानसिक योग्यता के सवाल पूछे जाएंगे। इसका आयोजन जुलाई 11 दिन रविवार को व चयन सूची जुलाई 15 को घोषित की जाएगी। चयनित छात्रों की कक्षाएं अगस्त 1 से प्रारंभ होगी जिसमें सभी को संबंधित विषयों की अध्ययन सामग्री,नोट्स आदि भी निःशुल्क दिया जाएगा। अदाणी फाउंडेशन की यह पहल स्थानिक विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा में निश्चित ही मील का पत्थर साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि अदाणी फाउंडेशन छत्तीसगढ़ विद्युत उत्पादन निगम के लिए कोयला खदान क्षेत्र तमनार में सामाजिक उत्तरदयित्व का निर्वहन करते हुए शिक्षा स्वास्थ, संरचना विकास, पेयजल व अन्य मूलभूत सुविधाओं पर कार्यरित है जिसमें स्थानिकों का सहयोग भी अनवरत मिलता रहा है।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।