श्री बघेल ने दोनों जिलों में शासकीय योजनाओं की मैदानी स्थिति की ली जानकारी

रायपुर 25 जुलाई 2021 जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से आज सवेरे यहां उनके निवास कार्यालय में बस्तर अंचल के सुकमा और बीजापुर जिले के जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों के प्रतिनिधि मण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों से दोनों जिलों में राज्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी और विकास योजनाओं की मैदानी स्थिति की जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मण्डल से चर्चा के दौरान कहा कि राज्य सरकार द्वारा सुकमा और बीजापुर जिले सहित बस्तर अंचल के लोगों की विकास से जुड़ी सभी जरुरतों को पूरा करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण राज्य शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएं। जनप्रतिनिधियों से भी मुख्यमंत्री ने अधिक से अधिक ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं से जोड़ने का प्रयास करने के लिए कहा।

ग्रामीणों ने चर्चा के दौरान बताया कि वनांचलों के अंदरुनी क्षेत्रों के गांवों में भी ग्रामीण सड़क, बिजली, अस्पताल, एम्बुलेंस और बच्चों की शिक्षा के लिए आश्रम-छात्रावास की सुविधाएं चाहते हैं। क्षेत्र में सड़क और पुल, पुलिया का निर्माण हो रहा है। अब कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति से ग्रामीणों का भय दूर हुआ है और उनका अंदरुनी क्षेत्रों में आवागमन आसान हुआ है। लोग शादी-ब्याह और मृत्यु तथा सामाजिक कार्यों के लिए अपने रिश्तेदारों के यहां आ-जा पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब स्वास्थ्य सुविधाएं पहले से बेहतर हुई हैं। सुकमा में बाइक एम्बुलेंस और हाट बाजार क्लिनिक से स्वास्थ्य कार्यकर्ता ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। गांवों में सोलर लाइट लगायी गयी है। अंदरुनी इलाकों के हाट-बाजार प्रारंभ हुए हैं।

इस अवसर पर सांसद श्री पी.एल.पुनिया, श्री सप्तगिरी उल्का, श्री दीपक बैज, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, विधायक श्री मोहन मरकाम, श्री विक्रम मण्डावी और श्रीमती देवती कर्मा सहित डॉ. चंदन यादव उपस्थित थे।