रायपुर मंडल पर राजभाषा सप्‍ताह 2021 प्रारंभ*

*पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल पर दिनांक 14.09.2021 से 20.09.2021 तक राजभाषा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है । सर्वप्रथम मंडल रेल प्रबंधक श्री श्‍याम सुंदर गुप्‍ता द्वारा दिनांक 14.09.2021 को मां सरस्‍वती की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍वलन कर राजभाषा सप्ताह का उद्घाटन किया गया । श्री लोकेश विश्‍नोई, अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक ने अपने स्‍वागत भाषण में सभी को हिंदी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि भारत एक बहुभाषी देश है । यहां अलग-अलग धर्म, संस्कृति, जाति, पंथ, समुदाय के लोग रहते हैं और सभी प्रकार के लोगों के आवागमन का प्रमुख साधन रेल है । यही कारण है कि रेल कार्यालयों में अधिकाधिक कार्य हिंदी में करने तथा सरल एवं सहज हिंदी का प्रयोग करने के संबंध में आवश्यक प्रावधान किए गए हैं ।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री श्‍याम सुंदर गुप्‍ता ने माननीय रेल मंत्री के हिंदी दिवस संदेश का वाचन किया तथा उपस्थित अधिकारियों को गृह मंत्रालय, भारत सरकार से प्राप्‍त राजभाषा प्रतिज्ञा दिलाई । उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय रेल में हिंदी में बहुत अच्‍छा काम हो रहा है । देश के ज्‍यादातर भागों में हिंदी बोली एवं समझी जाती है तथा भारतीय रेल एक ऐसा संस्‍थान है जो जनता से सीधे तौर पर जुड़ा है । अत: यदि हम जनता से जुड़े कार्यों को हिंदी में करेंगे तो इससे हिंदी का प्रचार-प्रसार निश्चित रूप से बढ़ जाएगा ।
इसके पश्‍चात मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, रायपुर की 54वीं बैठक आयोजित की गई जिसमें अप्रैल-जून 2021 तिमाही के दौरान मंडल की राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई ।
दिनांक 15.09.2021 को अधिकारियों के लिए हिंदी प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ समूह ने प्रथम एवं जयशंकर प्रसाद समूह ने द्वितीय स्‍थान प्राप्‍त किया । प्रतिभागियों ने इस ज्ञानवर्धक एवं मनोरंजक प्रतियोगिता में पूरे उत्‍साह से भाग लेकर इसका आनंद लिया । कार्यक्रम का संचालन राजभाषा अधिकारी श्री निकेश कुमार पाण्‍डेय द्वारा किया गया ।
दिनांक 15.09.2021 को ही हिंदी निबंध एवं टिप्‍पण आलेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया । इस प्रकार मंडल में पूरे सप्‍ताह के दौरान राजभाषा विभाग द्वारा विभिन्‍न हिंदी प्रतियोगिताएं आयोजित किए जाएंगे तथा दिनांक 20.09.2021 को राजभाषा सप्‍ताह का समापन होगा ।