*“16 से 02 अक्टूबर 2021 तक रायपुर मंडल के स्टेशनों पर स्वच्छता जागरूकता अभियान”*

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

*मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई*

*दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ प्रभात फेरी निकालकर एवं स्वच्छता शपथ के साथ किया गया*

रायपुर – 16 सितंबर, 2021/पीआर/आर/259

भारतीय रेलवे द्वारा “स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत” के तहत स्वच्छता पखवाड़ा दिनांक 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2021 तक आयोजन किया जा रहा है । इस स्वच्छता -पखवाड़ा के दौरान रायपुर मंडल में प्रत्येक दिवसों के अलग अलग थीम के अनुसार स्वच्छ जागरूकता, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ आवास एवं कार्य परिसर, स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ आहार, स्वच्छ प्रसाधन, स्वच्छ नीर, स्वच्छ प्रतियोगिता, स्वच्छ समीक्षा जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ प्रभात फेरी निकालकर किया गया । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल के अधिकारियों एवं खेल संघ के खिलाड़ियों ने प्रभात फेरी में भाग लिया । प्रभात फेरी डब्ल्यू आर एस इंस्टीट्यूट से बालाजी चौक होते हुये डीआरएम ऑफिस पहुँची। इस दौरान सभी ने सामाजिक दूरी रखते हुए कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुऐ अपनी सहभागिता दी।
मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई मंडल रेल प्रबंधक के दिशा निर्देश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। स्वच्छता-पखवाड़ा के सफलतापूर्वक निष्पादन के लिए मंडल स्तर पर तथा विभिन्न अधिकारियों को नामित किया गया है, रेलवे स्टेशनों पर पीए सिस्टम उदघोषणा, टीवी डिसप्ले, के माध्यम से भी यात्रियो से स्वच्छता अपनाने एवं उनसे भी जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया जा रहा है ।
रायपुर रेल मंडल के सभी कार्यालयों एवं सभी स्टेशनों में स्वच्छता की शपथ ली गई जिसमे रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शपथ ली कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आज़ाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करेंगे। कार्यस्थल से शुरुआत कर इसे गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा।
स्वमं गंदगी न करेने ना ही किसी और को ना करने दूंगा एवं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊँगा । वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा । स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करने की मैंने शपथ ली ।
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में सभी विभागों में अपने अपने कार्यस्थल पर सभी कर्मियों अधिकारियों ने शपथ ली रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन डायरेक्टर, स्टेशन मैनेजरो ने कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सभी को शपथ दिलाई।
……………………………………….