अदाणी फाउंडेशन ने किया स्वसहायता समूह को फिनाइल निर्माण में सहयोग

 

सितंबर 22, 2021 रायगढ़: अदाणी फाउंडेशन के द्वारा खम्हरिया गांव में “वैभव लक्ष्मी स्वसहायता समूह” की महिलाओं को फिनाइल निर्माण हेतु सतत सहयोग, प्रशिक्षण और मार्गदर्शन किया जा रहा है। इसके साथ ही महिलाओं द्वारा संचालित स्वसहायता समूह के प्रयास अब रंग लाने लगे हैं।

 

उल्लेखनीय है कि कोविड महामारी के दौरान व्यवसाय संचालन करीब-करीब ठप्प होने के बावजूद अगस्त महीने तक महिलाओं द्वारा 1457 लीटर फिनाइल का उत्पादन किया गया और अब तक कुल 408 लीटर का बिक्री कर 14690 रुपये की आमदनी हुई है। मांग को देखते हुए महिलाओं के द्वारा अब लगातार फिनाइल निर्माण का कार्य जोर पकड़ रहा है और उसे अस्पतालों, विभिन्न दफ्तरों, रेस्टोरेंट, होटल, किराना दुकानों, प्राविजन स्टोर्स आदि से संपर्क कर बिक्री किया जा रहा है। उनके इस कार्य में अदानी फाउण्डेशन के द्वारा हर तरह का सहयोग दिया जा रहा है।

 

समूह की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता बेहरा ने माना है कि यह महिलाओं को आत्मनिर्भरता की ओर ले जाने वाला प्रयास है और इसे सफल बनाने में अदाणी फाउंडेशन की तरफ से लगातार दी जा रही मदद सराहनीय है।

 

गौरतलब है कि तमनार अंचल के खम्हरिया गांव की ‘वैभव लक्ष्मी स्वसहायता समूह’ का गठन वर्ष 2011 में हुआ था लेकिन उचित मार्गदर्शन के अभाव में सुचारू रूप से संचालित नहीं हो सका। इस समूह का पुनर्गठन वर्ष 2019 में उत्साही महिला समूहों के द्वारा नए जोश के साथ किया गया। इन महिलाओं ने फिनाइल निर्माण का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इसे बनाना भी शुरू कर दिया लेकिन कई बुनियादी समस्याओं के चलते उन्हें अपना काम रोकना पड़ा।

 

अक्टूबर 2020 में ऐसे महिलाओं की मदद के लिए अदाणी फाउंडेशन आगे आया। फिनाइल निर्माण से संबंधित मिक्सर मशीन, 200 लीटर केमिकल, पैकेजिंग हेतु अलग-अलग क्षमता के बोतल, प्रिंटेड ब्रांडिंग डिजाइन प्रदान किया गया। इसका सीधा फायदा यह हुआ है कि ये महिलायें पूरे उत्साह के साथ फिनाइल निर्माण का काम फिर से शुरू कर पाई हैं।

 

 

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:

 

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।