अदाणी फाउंडेशन का माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

 

सितम्बर 25, 2021 सरगुजा : अदाणी फाउंडेशन ने घाटबर्रा एवं साल्ही गांव में किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं के सुरक्षित माहवारी स्वच्छता के लिए स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत की है | इस कार्यक्रम का आयोजन स्थल सरगुजा का सल्ही तथा घाटबर्रा गांव था, जहाँ 30 से अधिक किशोरी बालिकाओं तथा महिलाओं ने सुरक्षित माहवारी प्रबंधन के बारे में जानकारी ली।

 

यह अभियान सरगुजा के गांवों में साप्ताहिक तौर पर चलाया जा रहा है। अदाणी फाउंडेशन के इस मुहिम से ग्रामीण महिलाओं के बीच सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है। अब गांव की ये महिलाएं तथा किशोरी बालिकाएं बिना झिझक के माहवारी स्वच्छता की चर्चा करती हैं और सैनिटरी पैड के महत्व को बखूबी समझने लगी हैं।

 

उल्लेखनीय है कि 3 वर्ष पूर्व अदाणी फाउंडेशन के मार्गदर्शन में सरगुजा के ग्राम परसा में महिला उद्यमी बहुउद्देशीय सहकारी समिति (मब्स) की महिला सदस्यों द्वारा प्रोजेक्ट पैड नाम से सेनेटरी नेपकिन निर्माण यूनिट शुरू किया गया था | इससे स्थानीय स्वसहायता समूहों की महिलाओं को स्वरोजगार से जुड़ कर बेहतर आमदनी के अवसर प्राप्त हुए है। साथ ही ये महिलाएं मब्स द्वारा तैयार सेनेटरी पैड्स का अपने क्षेत्रों में बिक्री कर उचित आय अर्जन भी कर रहीं हैं |

 

इन्होने अब तक 5000 से अधिक स्थानीय महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को माहवारी के दौरान पारम्परिक तरीके की बजाय आधुनिक तरीके से सुरक्षित माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के लिए सेनेटरी पैड्स के इस्तेमाल हेतु प्रोत्साहित कर चुकी हैं |

 

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:

 

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।