एनएचएमएमआई नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल की ओर से स्तन कैंसर जागरूकता अभियान

 

 

रायपुर –– एनएचएमएमआई नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल की ओर से 31 अक्टूबर रविवार को स्तन कैंसर जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया, जिसमे 700 से भी अधिक महिलाओं ने अति उत्साह के साथ भाग लिया और स्तन कैंसर जागरूकता का संकल्प लिया।
इस अभियान का मकसद महिलाओं में होने वाली स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता को बढ़ाना है ,अक्टूबर का माह स्तन कैंसर जागरूकता अभियान के तौर पर मनाया जाता है अतः इसी सन्दर्भ में एनएचएमएमआई हॉस्पिटल द्वारा विभिन्न स्थानों पर अलग अलग महिला संघठनो के साथ मिल कर जागरूकता अभियान कार्यक्रम किये गए।

सुबह 6 बजे से पहले ही मरीन ड्राइव (तेलीबांधा रायपुर) में कॉलेज की छात्राये , महिला संघठन, डॉक्टर्स तथा अन्य छेत्र से जुडी महिलाये उपस्तिथि थी एनएचएमएमआई हॉस्पिटल की कैंसर विभाग के डॉक्टर्स , अस्पताल कर्मचारी , अन्य विभाग के प्रमुख एवं फैसिलिटी डायरेक्टर नवीन शर्मा की उपस्तिथि में आयोजन का सुभारम्भ किया गया।

स्तन कैंसर जागरूकता अभियान का मुख्य आकर्षण युवा जोश के साथ योग एवम ज़ुम्बा थे , जिसे ज्योति साहू और पंकज बेहरा ने कराया , 700 से ज्यादा महिलाओं ने ज़ुम्बा एवं योग करते हुए गुलाबी थीम के साथ ब्रैस्ट कैंसर से जागरूक रहने का सन्देश सभी को दिया। कार्यक्रम में देश की प्रसिद्ध आर जे मिर्ची रोसी भी मौजूद थी।
एनएचएमएमआई हॉस्पिटल की वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ मौ रॉय ने स्तन कैंसर के बारे में जानकारी दी एवं इससे जुड़े भ्रांतियों से अवगत कराया| डॉ मौ रॉय ने स्तन कैंसर जागरूकता का सन्देश देते हुए कहा की स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाले कैंसर में प्रमुख है इसका समय पर पता लगाने के लिए आवश्यक है महिलाओं को महीने में एक बार स्तन की स्व-परीक्षा जरूर करनी चाहिए है और बदलाव महसूस होने पर प्रमाणित कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करे । एनएचएमआई हॉस्पिटल के मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ सिद्धार्थ तुरकर ने कहा की हमे अपने वजन को नियंत्रित कर न केवल कैंसर बल्कि अन्य रोगो से बच सकते है।

इस पहल की सराहना करते हुए राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने कहा कि इस तरह के आयोजन से महिलाओं में कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ेगी, इसलिए महिलाओं को अपने काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए.
एनएचएमआई हॉस्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर ने कहा गुलाबी रंग से पूरा माहौल जयपुर शहर जैसा लग रहा है गुलाबी रंग स्तन कैंसर जागरूकता का प्रतिक है और ७०० से अधिक महिलाओं का एक साथ इतनी सुबह आना और इस अभियान से जुड़ना जागरूकता का महत्वपूर्ण संदेश देता है। उन्होंने कहा की एनएचएमआई भविष्य में भी ऐसे अभियान करता रहेगा।

जागरूकता अभियान में एनएचएमआई हॉस्पिटल के सहयोगी हिरा ग्रुप , राम कुञ्ज ग्रुप, ए एस ए, रेडियो मिर्ची के सदस्य के साथ , हिरा ग्रुप के के सी ओ विनोद पिल्लई जी , एनएचएमआई के रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ पियूष शुक्ला, मार्केटिंग हेड रवि भगत , जनरल मैनेजर धर्मा राव , एच आर हेड संतोष हरिप्रसाद , फाइनेंस हेड प्रखर केसरिया, एवं अन्य मौजूद थे।