मैट्स के कुलपति बने भारत के पीस एम्बेसडर

रायपुर। मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. के.पी. यादव को वर्ल्ड वाइड पीस ऑर्गेनाइजेशन ने भारत का पीस एम्बेसडर नियुक्त किया है। इस ऑर्गेनाइजे…

रायपुर। मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. के.पी. यादव को वर्ल्ड वाइड पीस ऑर्गेनाइजेशन ने भारत का पीस एम्बेसडर नियुक्त किया है। इस ऑर्गेनाइजेशन में अकादमिक, शोधार्थी, शिक्षाविद्, दार्शनिक  सहित विभिन्न क्षेत्रों के विद्वान प्रमुख रूप से कार्यरत हैं। यह ऑर्गेनाइजेशन पूरे विश्व में आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम, विभिन्न राष्ट्रों के मध्य मतभेद और संघर्ष के विरुद्ध विश्व शांति की स्थापना के  लिए कार्यरत है। मैट्स यूनिवर्सिटी के अंतर्गत संचालित महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय विश्व शांति केंद्र में किये गये उनके कार्यों को देखते हुए वर्ल्ड वाइड पीस ऑर्गेनाइजेशन  ने यह सम्मान प्रदान किया है।

उल्लेखनीय  है कि प्रो. के.पी. यादव को  विश्व स्तर पर शिक्षा के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों एवं उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों को देखते हुए द यूनिवर्सिटी आफ सेंट्रल  अमेरिका, बोलिविया ने डी.लिट की मानद उपाधि  प्रदान की है। प्रो. यादव को  किंगडम लाइफ क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी, (के.एल.सी.यू.) साउथ कैरोलीना, यूएसए ने विश्वगुरु का सम्मान प्रदान किया था। विश्व  के अनेक देशों  नाइजीरिया, टोगो, घाना, केन्या  आदि के शोधार्थियों को अमेरिका की किंगडम लाइफ क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी के बैनर तले आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं में शोध की बारीकियों से निरंतर अवगत कराते है। प्रो. यादव यसबड यूनिवर्सिटी, जाम्बिया, साउथ अफ्रिक्रा के शोधार्थियों को भी मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। वर्ल्ड वाइड पीस ऑर्गेनाइजेशन द्वारा प्रो. के.पी. यादव को पीस एम्बेसडर बनाए जाने पर समस्त मैट्स  यूनिवर्सिटी परिवार ने हर्ष व्यक्त कर अपनी शुभकामनाएँ दी हैं।