मेडकार्ट ने डब्ल्यूएचओ-जीएमपी प्रमाणित जेनेरिक दवाओं को खोजने, जानने और खरीदने में मदद करने के लिए समर्पित डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Spread the love

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

ये प्लेटफॉर्म 4,000+ दवा मॉलिक्यूल्स को प्रदर्शित करता है जो 99.9% उपचारों को कवर करता है

*अहमदाबाद, 15 सितंबर, 2022*: क्रोनिक और लाइफस्टाइल बीमारियों की बढ़ती घटनाओं और घरों पर लगातार बढ़ते आर्थिक बोझ के बावजूद, जेनेरिक दवाएं भारत में दवा की बिक्री के कुल बाजार हिस्से का मामूली हिस्सा हैं। वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि किसी भी बीमारी के लिए स्वास्थ्य व्यय का 76 प्रतिशत दवाओं की ओर जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत की तुलना में 85% से अधिक प्रिस्क्रिप्शन जेनेरिक नामों में हैं, वहीं भारत में ये सभी प्रिस्क्रिप्शन का मुश्किल से 1% है, इसलिए जेनरिक दवाओं के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए कदम उठाने का अवसर खुला है। इसके अलावा, सुरक्षित और सस्ती जेनेरिक के बारे में जागरूकता की कमी बड़े पैमाने पर जेनरिक की लोकप्रियता और अपनाने में प्रमुख बाधाओं में से एक है। इसे ध्यान में रखते हुए, भारत में जेनेरिक दवाओं के एक प्रमुख ओमनी-चैनल रिटेलर मेडकार्ट ने हाल ही में दो समर्पित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किए – एक पोर्टल और एक एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन जो उपभोक्ताओं को जेनेरिक दवाओं को खोजने, जानने और खरीदने में मदद करता है (https://www.medkart.in/)।
नेविगेट करने में आसान प्लेटफॉर्म जानकारी देकर उपभोक्ताओं को 99.9% उपचारों में कटौती करते हुए 4,000+ सुरक्षित ड्रग मॉलिक्यूल में से सबसे किफायती विकल्प को समझने और चुनने में सक्षम बनाते हैं।

मेडकार्ट के सह-संस्थापक अंकुर अग्रवाल ने कहा कि “कोई भी ब्रांड नामों के साथ-साथ मॉलिक्यूल नामों के आधार पर दवाओं की खोज कर सकता है और कुछ क्लिक और स्वाइप के साथ प्रत्येक दवा की कीमतों और संरचना की तुलना कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि एक मधुमेह रोगी को सीटाग्लिप्टिन लिखा गया है, तो कोई केवल ब्रांड का नाम या मॉलिक्यूल के नाम से खोज सकता है और उसे सभी विकल्प उपलब्ध हो जाएंगे, और वह कीमतों की तुलना भी कर पाएगा है। यह उपभोक्ता को एक निर्णय लेने और गुणवत्ता के बारे में आश्वस्त होने में सक्षम करेगा क्योंकि मेडकार्ट पर रिटेल की गई प्रत्येक जेनेरिक दवा डब्ल्यूएचओ-जीएमपी प्रमाणित निर्माताओं से है। ”

मेडकार्ट फार्मेसी के लिए, अपने ग्राहकों का स्वास्थ्य और खुशी हमेशा प्राथमिक फोकस रहा है। जागरूकता अभियान, सुपर सेवर डील्स या जेनरिक की दुनिया को सरल बनाने के माध्यम से, मेडकार्ट लोगों को चुनने का अधिकार देने और उन्हें सही चुनने में सक्षम बनाने में विश्वास करता है।

अग्रवाल ने आगे कहा कि “मेरा मानना है कि नॉलेज शेयरिंग लोगों की सोच को बदलने की दिशा में पहला कदम है। ये डिजिटल प्लेटफॉर्म जेनेरिक दवाओं के लिए भारत का पहला समर्पित पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन होगा जो उपभोक्ताओं को समझने में आसान वीडियो सीरीज के साथ शिक्षित करेगा, एक ही दवा मॉलिक्यूल्स के लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रसारित करेगा और उन्हें अच्छी तरह से उपलब्ध कराएगा- रिटेल चैनल भी स्थापित किया। इसके अलावा, पोर्टल के साथ-साथ ऐप दवाओं के बेहतर मूल्य निर्धारण और जेनेरिक पर सटीक जानकारी के साथ बेहतर जागरूकता के सरकार के उद्देश्य को पूरा करने में भी मदद करेगा, जिससे भारत में परिवारों को दवाओं पर अपने खर्च को कम करने में मदद मिलेगी। ”
2014 में अपनी स्थापना के बाद से, मेडकार्ट ने पिछले आठ वर्षों में लगभग 7 लाख परिवारों की सेवा की है और उनके मेडिकल बिलों पर कुल मिलाकर 350 करोड़ रुपये बचाने में मदद की है।

मेडकार्ट के को-फाउंडर पराशरन चारी, ने कहा कि “पिछले कुछ वर्षों में, सफलतापूर्वक 100+ रिटेल आउटलेट चलाने के अपने अनुभव के माध्यम से, हमने जेनरिक के प्रति लोगोंं कि जिज्ञासा और जागरूकता में एक निश्चित वृद्धि देखी है। एक जेनेरिक दवा अब एक विदेशी अवधारणा नहीं है। वास्तव में, हमारे स्टोर पर गुणवत्ता और मूल्य निर्धारण के बारे में पूछताछ करने वाले बहुत से लोग आते हैं। एक बार जब हम उनके प्रश्नों का धैर्यपूर्वक सुनकर उनके प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो उनमें से लगभग 98% जेनेरिक दवाएं खरीद लेते हैं। मुझे लगता है, हमारे ग्राहकों ने हमें इस पोर्टल के साथ-साथ ज्ञान साझा करने के लिए मोबाइल ऐप बनाने की ताकत भी दी है, जिसके माध्यम से हमारा लक्ष्य कम से कम 1 करोड़ लोगों से जुड़ना और अपने मिशन को आगे ले जाना है, ”

मेडकार्ट फार्मेसी सभी के लिए सुरक्षित, सस्ती दवाएं आसानी से उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय दवा निर्माता दुनिया में जेनेरिक दवाओं के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से हैं, जो वैश्विक स्तर पर जेनेरिक दवाओं की कुल आपूर्ति का 20% भारतीय कीमतों से कम कीमतों पर देते हैं (संदर्भ: भारत का एमआरपी बनाम costplusdrugs.com पर कीमतें)।
अग्रवाल ने कहा कि “यदि भारत में मैन्युफैक्चरिंग क्षमता है, तो भारत में लोगों के लिए भी वही किफायती विकल्प उपलब्ध होने चाहिए ताकि वे अपने चिकित्सा व्यय को कम कर सकें। आने वाले दिनों में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के दिशा-निर्देशों के लागू होने की उम्मीद के तुरंत बाद, चिकित्सकों के लिए रोगी के नुस्खे में ब्रांड नाम के बजाय दवाओं के मॉलिक्यूल्स का नाम लिखना अनिवार्य हो जाएगा। इससे आउट-ऑफ-पॉकेट खर्चों में बहुत जरूरी राहत मिलेगी। ”

अग्रवाल को यह भी लगता है कि डॉक्टरों और चिकित्सा बिरादरी का थोड़ा सा सहयोग जेनेरिक के बारे में धारणा बदलने में काफी मददगार हो सकता है। “किसी विशेष ब्रांड को खरीदना एक सिफारिश होनी चाहिए न कि मजबूरी।”

अधिक जानकारी के लिए अंकुर अग्रवाल @ 9925023341 पर संपर्क करें।