गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया आरआरवीयूएनएल की सीएसआर परियोजनाओं का दौरा किया

Spread the love

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज 

उदयपुर; 08 जनवरी 2023: गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर के कुलपति श्री आलोक चक्रवाल ने कल शनिवार को राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सरगुजा जिले में स्थित परसा केते कॉलरी लिमिटेड का दौरा किया। यहां उन्होंने आरआरवीयूएनएल के सामाजिक सरोकारों के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न सीएसआर परियोजनाओं का अवलोकन और निरीक्षण किया। उन्होने ग्राम साल्ही स्थित अदाणी विद्या मंदिर और कौशल विकास केंद्र का निरीक्षण किया और वहां चल रहे विभिन्न ट्रेडों की जानकारी ली।

वहीं ग्राम पंचायत परसा में गोकुलधाम डेयरी केन्द्र का अवलोकन किया और कार्यरत महिलाओं से बातचीत की साथ ही वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन इकाई तथा जैविक खेती से धान का उत्पादन करने वाले किसानों से मुलाकात कर उनके अनुभवों के बारे में जाना। ग्राम परसा में ही महिला उद्यमी बहुउद्देशीय सहकारी समिति (मब्स) के उद्यमिता संसाधन केंद्र जैसे मसाला प्रसंस्करण और सैनिटरी पैड उत्पादन केंद्र भी गए जहां उन्होंने मब्स की अध्यक्ष श्रीमती अमिता सिंह तथा सदस्यों से बातचीत की। श्रीमती संतोषी कुर्रे, श्रीमती फूलमनिया यादव ने कुलपति को मब्स से जुड़ी आदिवासी महिलाओं की उद्यमिता यात्रा और उनके जीवन में हुए सामाजिक और आर्थिक परिवर्तनों की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने ग्राम सरपंच श्री झल्लूराम, उप सरपंच श्री शिव कुमार यादव और पूर्व उपसरपंच श्री उमाशंकर यादव से ग्राम विकास के बारे में चर्चा की। श्री चक्रवाल ने महिलाओं की कड़ी मेहनत की चुनौतियों और उनके निराकरण और समर्थन के लिए अदाणी फाउंडेशन की सराहना की। उन्हें उद्यमशीलता उत्कृष्टता के लिए कई सुझाव दिए जिनमें उनके उत्पादों के मूल्यवर्धन हेतु उपयुक्त ग्रामीण प्रौद्योगिकी क्षेत्र में महिलाओं का कौशल विकास इत्यादि शामिल है।

दौरे के अंत में कुलसचिव द्वारा खनन पश्चात रिक्लेमेशन क्षेत्र में अदाणी इंटरप्राइजेस लिमिटेड द्वारा विकसित नर्सरी और वनीकरण को देखा और वृक्षारोपण कर यहां के पर्यावरणीय स्थिरता के प्रयासों की सराहना की। इस दौरान श्री मनोज कुमार शाही मुख्य क्लस्टर प्रमुख द्वारा श्री आलोक चक्रवाल से गुरु घासीदास विश्वविद्यालय और अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को स्थानीय समुदाय के साथ एकीकरण में पर्यावरणीय स्थिरता के क्षेत्र में साझेदारी में काम करने की आवश्यकता की बात कही।

इस भ्रमण में अदाणी इंटरप्राइजेस के श्री राम द्विवेदी क्लस्टर एचआर हेड, तथा अमित राय, अदाणी विद्या मंदिर के प्राचार्य श्री दिलीप कुमार सिंह, अदाणी फाउंडेशन के श्री अनिल कुमार जायसवाल, श्री सौरभ सिंह, श्री बलराम चौधरी और श्री प्रवीण कुजूर उपस्थित थे।