प्रकृति की गोद में बसे कोरिया जिले को झुमका आइलैंड के रूप में एक नया टूरिज्म डेस्टिनेशन मिला है – ताम्रध्वज साहू

Spread the love

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज 

जिले में आदिवासी संस्कृति, लोक कला एवं पर्यटन की संभावना के विकास एवं विस्तार हेतु झुमका जल महोत्सव का आयोजन प्रथम बार किया गया

रायपुर/कोरिया/2023/ कोरिया जिले में आदिवासी संस्कृति, लोक कला के विकास एवं विस्तार तथा जिले में पर्यटन की संभावना के विकास एवं विस्तार हेतु नई पहल करते हुए जिला प्रशासन कोरिया के द्वारा झुमका जल महोत्सव का आयोजन प्रथम बार किया गया है। आज झुमका जल महोत्सव 2023 के समापन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ शासन के लोक निर्माण, गृह, धर्मस्व, पर्यटन मंत्री एवं कोरिया जिले के प्रभारी ताम्रध्वज साहू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। उन्होंने महोत्सव के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला प्रशासन कोरिया को शुभकामनाएं दी।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा की प्रकृति की गोद में बसे कोरिया जिले को झुमका आइलैंड के रूप में एक नया टूरिज्म डेस्टिनेशन मिला है। झुमका जल महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये देश-प्रदेश के विभिन्न ख्याति प्राप्त कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी है। जिले में विगत 4 वर्षो में विकास के उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए विभागीय प्रदर्शनी भी लगाई गई है साथ ही क्षेत्रीय कलाकारों की पेन्टिंग प्रदर्शनी एवं बिहान मेला भी लगाया गया है। झुमका आईलैंड में काईट फेस्टिवल का आयोजन किया गया, जिसका आप सभी भरपूर आनंद ले रहे है।

श्री साहू ने कहा कि कोरिया जिले का सीतामढ़ी-हरचौका श्री रामचन्द्र जी के वनवास काल के पहले पड़ाव के नाम से प्रसिद्ध है। प्रभु राम के वनवास काल की स्मृतियों को सहेजने तथा संस्कृति एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 139 करोड़ रूपए की राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत प्रथम चरण में चयनित 9 पर्यटन तीर्थों की आकर्षक लैण्ड स्कैपिंग के साथ-साथ पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विकास कार्य किया जा रहा है। चंदखुरी और शिवरीनारायण के बाद अन्य तीर्थों में तेजी से विकास कार्य पूरा किये जाने से राज्य में पर्यटन तीर्थों की नयी श्रृंखला आकार लेने लगी है। शीघ्र ही कोरिया जिले में भी सीतामढ़ी-हरचौका के साथ लोगों को पर्यटन तीर्थ डेस्टिनेशन भी मिलेगा।

कोरिया जिले के प्रभारी मंत्री साहू ने जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश के साथ-साथ कोरिया जिला प्रशासन माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व एवं जन प्रतिनिधियों के सहयोग से राज्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक ले जाने में सफल होगा। उन्होंने कोरिया जिले के उत्तरोत्तर विकास की मंगल कामना की है।