महापौर द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में नगर पालिका निगम रायपुर के आय व्यय बजट में स्मार्ट बाजार हेतु मांगे गए सुझाव चेंबर ने विभिन्न एसोसिएशन से प्राप्त सुझावों को लेकर माननीय एजाज ढेबर जी महापौर को ज्ञापन सौंपा

Spread the love

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज 
छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि महापौर महोदय श्री एजाज ढेबर द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में नगर पालिका निगम रायपुर के आय व्यय बजट में स्मार्ट बाजार हेतु सुझाव मांगे गए। जिसके परिपेक्ष्य जिले स्तर के बाजारों को स्मार्ट बाजार बनाने चेंबर भवन में विभिन्न व्यापारिक संगठनो एवं एसोसिएशनों से प्राप्त सुझावों को लेकर माननीय महापौर एजाज ढेबर जी से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा।
चेंबर प्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने बताया कि चेंबर कि मांग पर मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी द्वारा प्रदेश स्तर में परमपरागत बाजारों को स्मार्ट बाजार बनाने की घोषणा की गई जिसे लेकर महापौर जी एवं नगर निगम की टीम द्वारा जिले के बाजारों का निरिक्षण किया गया था ।
श्री पारवानी ने आगे कहा कि जिले के परमपरागत बाजारों को स्मार्ट बाजार बनाने हेतु तथा उसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए महापौर जी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में नगर पालिका निगम रायपुर के आय व्यय बजट में स्मार्ट बाजार विशेष प्रावधान करने चेंबर से सुझाव माँगा गया जिसे लेकर चेंबर में व्यापारिक संगठनो एवं व्यापारिक एसोसिएशनों ने अपने अपने क्षेत्रों से सम्बंधित सुझाव दिए जो निम्नानुसार हैंः-
ऽ यातातात व्यवस्था.
ऽ पार्किंग व्यवस्था.
ऽ सुरक्षा एवं सीसीटीवी व्यवस्था.
ऽ पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था हेतु हाई मास्क लाईट की सुविधा.
ऽ बाजारों की आवश्यकतानुसार सफाई एवं अपशिष्ट संग्रहण.
ऽ खम्बों से लगे हुए अव्यवस्थित तारों को व्यवस्थित रूप से भूमिगत करने.
ऽ बाजार में महिलाओं और पुरुषों हेतु पर्याप्त शौचालय जैसे आदि सुझाव दिए गए ।

श्री पारवानी ने आगे बताया कि चेंबर के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है जब चेंबर की मांगों को पूरा करने के लिए नगर निगम के बजट में पृथक रूप से प्रावधान किये जाएंगे ।
हम एक ऐसे स्मार्ट बाजार की परिकल्पना कर रहे हैं जिसमे एक स्मार्ट स्वास्थ्य प्रणाली, शासन, परिवहन प्रणाली, सुरक्षा के लिए बेहतर निगरानी, स्मार्ट बुनियादी ढांचा, बेहतर रोजगार के अवसर, और हर दूसरी सुविधा और सुविधाएं शामिल हों जो एक उन्नत किस्म के बाजार हेतु आवश्यक है। और यह प्रदेश के सभी व्यपारी वर्गों, संगठनों तथा प्रदेश सरकार के सहयोग से ही पूर्ण हो सकता है।
इस अवसर पर चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, उपाध्यक्ष विकास पंजवानी, मंत्री-शंकर बजाज, नीलेश मूंधड़ा, जयराम कुकरेजा, दिलीप इसरानी, युवा चेम्बर महामंत्री कांति पटेल, उपाध्यक्ष-जयेश पटेल, विपुल कुमार पटेल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।