मेदांता अस्पताल से कैंसर विशेषज्ञों की टीम पहुंची रायपुर

Spread the love

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज

बड़े शहरों के बाद छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में भी तेज़ी से बढ़ रहा कैंसर का संक्रमण

देश के सबसे योग्य और अनुभवी कैंसर विशेषज्ञों ने परामर्श व दिशा निर्देश भी दिए

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गुडविल्स अस्पताल में ओपीडी आयोजित हुई

20 मई, रायपुर। कैंसर के बढ़ते मामलों की गंभीरता को देखते हुए मेदांता-गुरुग्राम अस्पताल की कैंसर विशेषज्ञों की टीम छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंची। डॉ प्रतिभा धीमान, सीनियर कंसल्टेंट मेडिकल एंड हेमेटो ऑन्कोलॉजी, कैंसर इंस्टीट्यूट गुरुग्राम और उनकी टीम ने रायपुर के गुडविल्स अस्पताल में मरीजों को कैंसर से बचाव, संक्रमित होने के बाद बरती जाने वाली सावधानियां, कैंसर रोगियों को परामर्श एवं उपचार संबंधी दिशा निर्देश दिए।

डॉ धीमान, जो स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के विशेषज्ञ हैं उन्होंने कहा कि हमारी विशेषज्ञ टीम कैंसर का जल्द पता लगाने में मदद करती है, जिससे बचने की संभावना काफी बढ़ जाती है, और उपचार के बाद रोगी एक बेहतर जीवन स्तर पा सकता है। धीमान ने कहा, “कैंसर का पता लगाने और इलाज में देरी होने पर बचने की संभावना कम होती है और इलाज की लागत भी अधिक होती है।”

उनका कहना था कि कैंसर के सफल इलाज के लिए उन्हें पहले से पकड़ना जरूरी है। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी पर हालही में हुए अध्ययन बताते हैं कि पहले बड़े बड़े शहरों में ही इसके रोगी मिलते थे, लेकिन कुछ समय से छोटे शहरों व गांवों से भी बड़ी संख्या में कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं। शहरों में कैंसर के मामले बढ़ने का प्रमुख कारण तंबाकू, शराब का सेवन, जनसंख्या वृद्धि के कारण होने वाला वायु प्रदूषण व स्वस्थ आहार न लेना है।

मेदांता में कैंसर संस्थान की स्थापना वर्ष 2010 में की गई थी। इस अस्पताल का मुख्य उद्देश्य कैंसर पीड़ित मरीजों का बेहतर इलाज करना है। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए बेहतर इलाज के साथ मेदांता कैंसर संस्थान में हेमटो ऑन्कोलॉजी विभाग, ऑन्कोलॉजी विभाग, स्तन, सिर और गर्दन के ऑन्कोलॉजी विभाग सहित कई अंग-विशिष्ट सर्जिकल डिवीजन भी शामिल हैं।

मेदांता अस्पताल में कैंसर विशेषज्ञों की अनुभवी टीम के साथ प्रशिक्षित ऑन्कोलॉजिस्ट साइबरनाइफ वीएसआई रोबोटिक रेडियो सर्जरी, वीएमएटी, आईजीआरटी, टोमोथेरेपी और अन्य हाई-एंड डायग्नोस्टिक जैसी हाई टेक्नोलॉजी से लैस है। यहां विश्वस्तरीय उपकरण और विश्व के प्रतिष्ठित सर्जन भी हैं।