अंतर-ग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेंट – घटबर्रा ने फतेहपुर को 42 रनों से तगड़ी शिकश्त दी

Spread the love

 

13 जून 2022, सरगुजा, छत्तीसगढ़: परसा में हुए 10 गावों के रोमांचक क्रिकेट टूर्नामेंट में घटबर्रा ने फतेहपुर की टीम को 42 रनों से हरा कर ट्रॉफी और 15000 नकद पुरस्कार जीत कर इस बार खेल के मैदान में भी अपनी काबिलियत साबित कर दी है। इस क्रिकेट टूर्नामनेंट में सरगुजा ज़िले के 10 गावों की टीमों ने भाग लिया था और फाइनल मैच को देखने करीब 200 लोगों की भीड़ भी उमड़ी थी।

 

उल्लेखनीय है की टूर्नामेंट के बारे में ज़िले में पहले से ही काफी उत्साह था और सारी ही टीम्स काफी समय से अपनी प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने के लिए अभ्यासरत थीं। 2 जून को खेले गए फाइनल मुकाबले में घटबर्रा की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 153 रनो का लक्ष्य रखा, लेकिन अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद भी फतेहपुर की टीम मात्र 42 रनों से मैच हार गयी। विजयी टीम को परसा के सरपंच – झालूराम नेति तथा उपसरपंच – शिवकुमार यादव – द्वारा ट्रॉफी और 15,000 रूपए नकद ईनाम दिया गया। फतेहपुर की टीम को द्वितीय स्थान पर आने के लिए 10,000 रूपए इनाम मिला।

 

टूर्नमेंन्ट में दो-दो टीमों की जोड़ी के साथ ग्रुप बनाये गए थे और कुल मिला कर आठ मैचों का आयोजन किया गया। राजस्थान विध्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) और अडाणी फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित इस टूर्नामनेंट में खेलने वाली टीम्स को फाउंडेशन द्वारा क्रिकेट किट भी दी गयी थी। खिलाडियों में अधिकतर युवक आदिवासी बहुल क्षेत्र से थे जिनमे खेल – ख़ास कर क्रिकेट – के लिए बचपन से ही काफी लगाव रहा है। लेकिन किसी भी प्रकार के उत्साहवर्धन और मौके की अनुपस्तिथि में अपनी प्रतिभा दिखाने से वंचित रह जाते थे।

 

अडाणी फउंडेशन द्वारा सरगुजा और आस पास के इलाकों में ग्रामीण खेलों और अन्य गतिविधयों को बढ़ावा देने के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं। अडाणी फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे अडाणी विद्या मंदिर स्कूल में भी बच्चो को कई तरह के खेल-कूद के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। कक्षा दस में पढ़ने वाली विजय यादव ने अभी हाल ही में स्टेट लेवल स्पोर्ट्स मीट में भाला फ़ेंक और ऊँची कूद में तृतीया स्थान प्राप्त किया है| उनके आलावा अन्य विद्यार्थियों ने लम्बी कूद, 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर रेस में पदक जीता था। स्कूल के ही प्रांगण में स्तिथ उत्तम स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में बच्चों को वॉलीबाल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, लॉन टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, सॉफ्ट बॉल, थ्रो बॉल, योगा और पारम्परिक स्पोर्ट्स जैसे की खोखो, कबड्डी इत्यादि की भी ट्रेनिंग दी जाती है।

 

इस क्रिकेट टूर्नामेंट के सफल आयोजन के बाद अब ज़िले के युवा अगली प्रतिस्पर्धा की तैयारी में लग गए हैं और हर प्रतिद्वंदी को कड़ी टक्कर देने को तैयार बैठे हैं।