पहुनाई कर नेवता” कार्यक्रम में आकर प्रभावित हुए अतिथि।

Spread the love

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज 

अदाणी फाउंडेशन के मार्गदर्शन में मब्स एवं ग्राम उद्यमी के द्वारा किए गए कार्यो को जीजीवी के प्रोफेसरों और सरगुजा के साहित्यकारों ने बताया शानदार

उदयपुर;28 दिसंबर 2022: राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) द्वारा परसा केते कोलियरी लिमिटेड (पीकेसीएल) के आसपास के क्षेत्र में जन सरोकारों के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों को समाज के विभिन्न हितधारकों तथा बुद्धिजीवी वर्गों को प्रदर्शन हेतु “पहुनाई कर नेवता”* कार्यक्रम का आगाज गत सप्ताह किया गया। इसके प्रथम चरण में गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय (जीजीवी), बिलासपुर के प्रोफेसरों के साथ सरगुजा के समाजसेवी व साहित्यकारों के एक समूह ने दौरा किया। इस दौरे में जीजीवी से प्रोफेसर एस सी तिवारी – हार्टीकल्चर हेड, राजकुमार पांडे – समाज सेवी, अरुण अग्रवाल, संतोष श्रीवास्तव, बसंत प्रसाद गुप्ता, अभिषेक श्रीवास्तव, शुभम भादौरिया, साक्षी सिंह, पूजा सिंह, सिमरन तथा सौरभ सिंह सहित अन्य गणमान्य अतिथियों ने शुक्रवार को ग्राम परसा, साल्हि, घाटबर्रा इत्यादि सहित अन्य ग्राम पंचायतों में आरआरवीयूएनएल के सीएसआर मद में अदाणी फाउंडेशन द्वारा जनमानस के लिए चलाए जा रहे कई विकास कार्यों का निरीक्षण व अवलोकन किया।

कार्यक्रम की शुरआत ग्राम गुमगा में महिला उद्यमी बहुउद्देशीय (मर्यादित) सहकारी समिति (मब्स) द्वारा चलाए जा रहे सेनेटरी पैड प्रोडक्सन यूनिट के निरीक्षण से हुई इसके पश्चात क्रमशः उद्यमिता संसाधन केंद्र परसा, वर्षा जल संचय तालाब, गोकुल धाम डेयरी, केंचुआ खाद उत्पादन केंद्र, मसाला उत्पादन केंद्र, नौनिहाल शिक्षण आश्रय केंद्र, पौधशाला वानिकी एवं वृक्षारोपण केंद्र, नीम ग्राम औषधालय, अदाणी कौशल विकास केंद्र तथा अदाणी विद्या मंदिर के निरीक्षण व अवलोकन के साथ समाप्त हुआ। इस दौरान मब्स की महिलाओं ने अतिथियों को अपनी संस्था के कार्यो के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 250 महिलाओं का समूह अलग अलग उपक्रमों में लगे हुए हैं। पिछले सत्र में उनकी संस्था ने डेढ़ करोड़ का सालाना टर्नओवर दिया है जिसमें संस्था की प्रत्येक महिलाओं को सीधे लाभ पहुंचा है। वहीं इस वर्ष और ज्यादा प्रॉफिट होने की उम्मीद है। सभी अतिथियों ने महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों को शानदार बताते हुए उन्हें दूसरों के लिए अनुकरणीय बताया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में पधारे जीजीवी के वानिकी विभाग के डीन प्रो. एस एस सिंह ने अदाणी फाउंडेशन के कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि, “लोगों को पहुना के रूप में बुलाकर अपने कार्यो को दिखाने का साहस करना ही अपने आप में अनोखा प्रयास है जो मैंने और कहीं नहीं देखा। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि जन सरोकार आपके क्षेत्र में फलीभूत होता दिख रहा है। मैं आपके अच्छे कार्यो की रिपोर्ट मंत्रालय को जरूर भेजूंगा।” वहीं सरगुजा के वरिष्ठ साहित्यकार श्री विनोद हर्ष ने अपनी कविता के माध्यम से इस अवलोकन यात्रा को एतिहासिक बताया। समूह के अन्य सदस्यों में सरगुजा के वरिष्ठ साहित्यकार श्री एसपी जायसवाल, कवि श्री कृष्ण कांत पाठक युवा साहित्यकार श्री प्रकाश कश्यप ने अपने कविताओं और रचनाओं के माध्यम से सभी कार्यक्रमों की सराहना की। इस अवसर पधारी समाज सेवी सुनिधि शुक्ला ने इस क्षेत्र की महिलाओं के जीवन में हो रहे सकारात्मक परिवर्तन को अभूतपूर्व बताया।

कार्यक्रम के अंत में पीकेसीएल परियोजना के क्लस्टर हेड मनोज कुमार शाही ने सभी अतिथियों का सम्मान करते हुए अभिवादन किया और क्षेत्र के विकास कार्यो को गति देते हुए अतिथियों के महत्त्वपूर्ण सुझावों पर शीघ्र अमल करने का आश्वासन दिया। अदाणी फाउंडेशन के सीएसआर हेड राजेश रंजन ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि “पहुनाई कर नेवता” कार्यक्रम के द्वारा हमारा प्रयास आरआरवीयूएनएल के जन विकास व जन सरोकार से जुड़े कार्यो को प्रत्यक्ष रूप से दिखाना हैं। और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। कार्यक्रम का गरिमामय संचालन कवि संतोष सरल ने किया तथा आभार प्रदर्शन अदाणी विद्या मंदिर के प्राचार्य डॉ दिलीप पांडे द्वारा किया गया।