विश्व जनसंख्या दिवस जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी सीएमएचओ

Spread the love

रायपुर,10 जुलाई 2020। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 से 24 जुलाई 2020 तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आयोजन जिला स्वस्थ्य समिति रायपुर द्वारा किया जा रहा है।
इसमें समस्त सामाजिक दूरियों एवं कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 11 जुलाई से 2 सप्ताह तक समस्त शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में मुख्यत परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों जैसे कॉपर टी निवेशन, गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, गर्भ निरोधक गोली छाया एवं माला एन आदि सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
लक्षित दंपितियों में पुरुष व महिलाओं की नसबंदी स्थायी परिवार नियोजन के रूप में इस वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से इस पखवाड़े के दौरान नहीं करवाई जायेगी| शनिवार को सुबह 11 बजे मुख्य स्वासथ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ मीरा बघेल जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा से संबंधित जागरुकता रथ को झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस पर स्लोगन दिया गया है- “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी”।
सीएमएचओ डॉ.बघेल ने बताया स्थायी परिवार नियोजन के रुप में वर्ष 2018-19 में 49 पुरुष व महिला 1177 नसबंदी हुई थी जबकि 2019-20 में पुरुष 62 व 1068 महिला नसंबदी करायी गई थी। वहीं परिवार नियोजन के अस्थायी साधन के रुप में आईयूसीडी(कॉपर टी) का निवेशन वर्ष 2018-19 में जिले में 623 और वर्ष 2019-20 में 675 महिलाओं ने गर्भनिरोधक के रुप में अनचाही प्रेनेसी को रोकने के लिए साधन का उपयोग किया था। इसके अलावा प्रसव के तुरंत बाद पीपीआईयूसीडी (कॉपर टी ) वर्ष 2018-19 में 680 और वर्ष 2019-20 में 1835 महिलाओं ने अस्थायी साधन के रुप में लगवाया था।
इस वर्ष कोविड-19 को विशेष ध्यान में रखकर लक्षित दंपतियों को जागरुक कर अनचाहे गर्भ से बचने में मदद के लिए पखवाड़े प्रथम चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दो बच्चे वाले परिवारों से संपर्क कर चयन किया गया।
लक्षित दंपितयों में जागरूकता लाने के लिए परिवार नियोजन के महत्व के बारे में समझाते हुए संवेदीकरण पर ध्यान पर जोर दिया जा रहा है। कोविड-19 की वजह से सावधानियां रखते हुए डिजीटल माध्यम व सोशल मीडिया का उपयोग कर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। वहीं जागरुकता कार्यक्रम को प्रभावशाली बनाने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। लेकिन कोरोना वायरस के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कन्टेनमेंट और बफर जोनों में गतिविधियाँ संचालित नहीं होंगी।