गरियाबंद : प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने किया गोधन न्याय योजना का शुभारंभ

Spread the love

योजना से आम आदमी के आय का स्त्रोत बढ़ेगा
 

20 जुलाई 2020 Jiwrakhan lal Ushare cggrameen nëws

हरेली तिहार के अवसर पर आज छुरा विकासखण्ड के ग्राम द्वारतरा में जिला स्तरीय गोधन न्याय योजना का शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने पशुपालक से 18 किलो गोबर की खरीदी कर किया। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री विनोद चन्द्राकर, राजिम विधायक श्री अमितेष शुक्ल, स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन एवं किसान बड़ी संख्या में उपस्थित थे। छत्तीसगढ़ की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना का शुभारंभ आज हो गया। इस अवसर पर परम्परागत हरेली तिहार में कृषि औजारों की पूजा अर्चना कर किसानों के समृद्धि की कामना की गई। इसके साथ ही जिले के 24 गौठानों में भी योजना की शुरूआत हो गई है। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के लोक निर्माण, गृह एवं जेल मंत्री तथा गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने ग्राम द्वारतरा के पशुपालक किसान श्री संतोष ध्रुव से 18 किलो गोबर 2 रूपये की दर खरीद कर शुभारंभ किया। मंत्री श्री साहू ने हरियाली त्यौहार की बधाई देते हुए कहा कि यह एक ऐसी योजना है, जिससे किसानों का आय तो बढ़ेगा ही साथ ही छत्तीसगढ़ की संस्कृति, सभ्यता को भी पुनर्जीवित करने का अवसर मिलेगा। एक योजना से ही पुरे गांव को रोजगार मिल सकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ की मूल संस्कृति परम्परा को योजनाओ के माध्यम से धरातल में उतारा जा रहा है। नरवा, गरवा, घुरूवा बाड़ी का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना है। इसी तरह गोधन न्याय योजना से भी किसान और पशुपालकों के आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि राज्य की संस्कृति इन्ही योजनाओं पर केन्द्रीत है। उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि सिंचाई और पेयजल के लिए भी आने वाले समय में बड़ी योजना बनाया जायेगा। श्री साहू ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने और अपने हाथों को नियमित साफ करने लोगों से आग्रह भी किया।
    कार्यक्रम के अध्यक्ष संसदीय सचिव श्री विनोद चन्द्राकर ने कहा कि राज्य की सरकार किसान और गरीबों की सरकार है। सरकार के गठन के दस दिन के भीतर 11 हजार करोड़ रूपये का कर्ज माफी इसका उदाहरण है। उन्होंनें कहा कि गोधन न्याय योजना आम आदमी के आय का बहुत बड़ा माध्यम बनेगा। उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। राजिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री अमितेष शुक्ल ने योजना की सराहना करते हुए कहा कि शासन गरीब और गांव के बारे में सोचती है। गोबर जो हमारे जीवन शैली हिस्सा है, जिसका उपयोग आदिकाल से करते आ रहे है, उसको खरीदने का निर्णय ऐतिहासिक है। इस निर्णय से शासन की भावना झलकती है। उन्होंने भी उपस्थित जनमानस को कोरोना से मास्क पहनकर और सावधान रहकर बचने की समझाईश दी।
    ज्ञात है कि जिले के 48 गौठानों में से 24 गौठानों में आज योजना की शुरूआत की गई। जिनमें गरिबाबंद विकासखण्ड में तीन, फिंगेश्वर में पांच, छुरा में नौ, मैनपुर में तीन और देवभोग विकासखण्ड में चार गौठानों में शुभारंभ किया गया है। कलेक्टर श्री छतर सिंह डेहरे ने बताया कि गरियाबंद जिले में 86 हजार 570 किसान परिवार है, जिनके पास लगभग 5 लाख गौवंशी एवं भैंसवंशी पशुधन है। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती लक्ष्मी साहू, श्री भावसिंह साहू, श्रीमती धनेश्वरी मरकाम, शैलेन्द्र साहू, गौठान समिति के अध्यक्ष श्री प्यारेलाल ठाकुर, सरपंच एवं महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्षा श्रीमती तारिणी ध्रुव एवं पन्नालाल ध्रुव, जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल, वनमण्डलाधिकारी श्री मयंक अग्रवाल तथा अन्य विभागों के अधिकारी सहित किसान व ग्रामीणजन मौजूद थे।