पंजाब में कांग्रेस के पक्ष में मतदान छत्तीसगढ़ सतनामी समाज प्रमुख की अपील

Spread the love

जिवराखन लाल उसारे छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्युज में पंजाब की जनता और सम्मानित मतदाताओं से अपील करता हूँ कि 20 तारीख को मतदान दिवस पर बड़ी संख्या में मतदान करें तथा कांग्रेस के पक्ष में मतदान कर गुरु घासीदास बाबा जी के मनखे मनखे एक समान (मानव जति में कोई फर्क नहीं) के नारे को बलद करें.
सामाजिक सौहार्द्र की दिशा में कांग्रेस नेतृत्व ने सदैव ही अनुकरणीय प्रयास किये हैं। छत्तीसगढ़ के सतनाम ध में गुरुमुखी गुरु प्रधान समाज को वैसी ही परंपरा विद्यमान है जैसी पंजाब में है। यह हम सबके लिये सौभाग्य की बात है कि बाबा गुरुघासी दास जी के ज्येष्ठ पुत्र बाबा गुरू अमरदास जी ने मानव मात्र की समानता का संदेश सन् 1800 के करीब पंजाब जाकर दिया है वे वर्षों वही रहे और बाबा जी के सत्य के मार्ग पर चलने के सदेश का प्रचार प्रसार किया।
छत्तीसगढ़ के सतनामी समाज के सह सबंध पजाब के अनुसूचित जाति समाज के साथ दो सौ साल पुराने हैं यह बड़ी बात है कि कांग्रेस नेतृत्व ने अनुसुचित जाति समाज से चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमत्री बनाया जिसका हमअनुसूचित जाति समाज के लोग सम्मान करते हैं और सोनिया जी के नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करते हैं…
[गुरु रैदास जी एवम गुरु घासीदास जी दोनों ने समाज को सस्थान की दिशा में उल्लेखनीय कार्य कियाहै पंजाब की जनता से आग्रह करता है, कि येअनुसूचित जाति वर्ग के मुख्यमत्री चरणजीत सिंह चन्नी के हाथ मजबूत करे एन इस विधानसभा काग्रेस के चुनाव चिन्ह पजा छाप पर मतदान कर कांग्रेस की सरकार बनाने मेंअपना महत्वपूण योगदान है।अनुसाचत जाति का सर्वांगीण विकास कांग्रेस की सरकार में हुआ है और आगे भी होगा इसे ध्यान में रखकर कांग्रेस के पक्ष में मतदान करें।
छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान योजना के तहत 2500 रुपये क्विंटल धान खरीदी गोधन न्याय योजना
में 2 रुपये किलो में गोबर खरीदी व राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत 7000 रुपये सालाना
सहायता राशि दी ज रही है इस तरह विगिन्न योजनाओं के माध्यम से छत्तीसगड में भुपेश जी की सरकार ने
गरीब किसान एवं भूमिहीन मजदूरों को बड़े आर्थिक लाभ दिये हैं जबकि मोदी जी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में
900 रपये प्रति क्विंटल में धान के बिक्री के समाचार प्राप्त हुए हैं।यह जनकल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य है जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव सतनानी समाज के करीब 70 लाख आबादी छतीसगढ़ में निवासरत है के आर्थिक उत्थान पर पड़ा है वे समृद्ध हुए हैं उनकी क्रय क्षमता में लगातार वृद्धि हुई है। किसान व भूमिहीन मजदूर दोनों ही बड़ी तादाद गे सतनामी समाज के लोग छत्तीसगढ़ में निवास करते है. यदि पंजाब में पुनः कांग्रेस की सरकार बनती है तो वहां के अनुसूचित जाति समाज के सर्वागीण विकास में
छत्तीसगढ़ मॉडल क्रियांवित होगा एवं इस वर्ग के आर्थिक उत्थान की दिशा में उसी प्रकार कार्य होंगे जो छत्तीसगढ़
में हो रहे हैं।