स्टॉक मार्केट पर मैट्स में वेबिनार सम्पन्न

Spread the love

 


रायपुर। मैट्स यूनिवर्सिटी रायपुर द्वारा स्टॉक मार्केट विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में शेयर मार्केट के इतिहास से लेकर वर्तमान स्वरूप तक की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
मैट्स यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के प्रभारी श्रीकांत ने बताया कि वेबिनार के मुख्य अतिथि के रूप में शाईन प्रोजेक्ट्स के सीईओ और एमडी श्री वेंकट साई हर्षा थे, जिन्होंने शेयरों और आईपीओ, स्टॉक एक्सचेंज, सेंसेक्स और निफ्टी के बीच अंतर और बाजार पूंजीकरण के विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि किस तरह कम्प्यूटर के आगमन के बाद से शेयर मार्केट में बदलाव आया, बचत पर निवेश किस तरह करना चाहिए, ईएमआई की गणना के तरीकों और शेयरों को प्रीमियम पर बेचने की तकनीक की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि शेयरों को फेस वेल्यू पर बेचा जाता है ताकि फेस वेल्यू पर मुनाफा कमाया जा सके जो किसी व्यवसाय का मुख्य आधार होता है। श्री हर्षा ने छात्रों को शेयर बाजार का विश्लेषण करने और लंबी अवधि में शेयरों के व्यवहार के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी कंपनी में इंटर्निशिप के लिए भी आमंत्रित किया । वेबिनार में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। वेबिनार के अंत में मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मैट्स यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के प्रभारी श्रीकांत ने कहा कि इस वेबिनार को आयोजित करने का उद्देश्य विद्यार्थियों को आय के वैकल्पिक स्रोत के बारे में बताना था।
इस वेबिनार के आयोजन पर मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया, महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया, कुलपति प्रो. के.पी. यादव, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांड, कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा ने हर्ष व्यक्त कर इसे सराहनीय प्रयास बताया।